केंद्रीय विद्यालय में इंटर वाणिज्य व कला संकाय की भी होगी पढ़ाई

केंद्रीय विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक डीईओ संजीव कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को हुई। जिसमें नए शैक्षणिक सत्र से इंटर वाणिज्य व कला संकाय की भी पढ़ाई शुरू करने के लिए विभाग को प्रस्ताव भेजने का निर्णय लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 05:51 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 05:51 PM (IST)
केंद्रीय विद्यालय में इंटर वाणिज्य व कला संकाय की भी होगी पढ़ाई
केंद्रीय विद्यालय में इंटर वाणिज्य व कला संकाय की भी होगी पढ़ाई

जागरण संवाददाता, गया : केंद्रीय विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक डीईओ संजीव कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को हुई। जिसमें नए शैक्षणिक सत्र से इंटर वाणिज्य व कला संकाय की भी पढ़ाई शुरू करने के लिए विभाग को प्रस्ताव भेजने का निर्णय लिया गया। साथ ही विद्यालय की आधारभूत सरंचना को और विकसित करने का फैसला लिया गया।

प्राचार्य नंदलाल पासवान ने बताया कि विद्यालय में कक्षा एक से 12 वीं तक की चार सेक्शन की पढ़ाई करने तक का कमरा उपलब्ध है। इंटर में फिलहाल विज्ञान संकाय की पढ़ाई हो रही है। अनुमति के अभाव में फिलहाल दो सेक्शन की पढ़ाई हो रही है। सभी कक्षाओं की चार सेक्शन की पढ़ाई शुरू करने के लिए विभागीय अधिकारी के पास पूर्व में भेजा जा चुका है। इसके अलावा ताइक्वांडों, क्रिकेट समेत अन्य खेल सामग्री, ऑटोमेटिक सैनिटाइजर मशीन, थर्मल स्क्रीनिग, प्रोजेक्टर, पुस्तकालय किताब, स्मार्ट क्लास संचालन को ले टीवी लगाने, कंप्यूटर फर्निचर, आरओ प्लांट, लैब व्यवस्था को और दुरुस्त करने के लिए राशि खर्च को भी मंजूरी दी गई। स्कूल कैंपस में सोलर सिस्टम लगाने के लिए जिला प्रशासन के समक्ष प्रस्ताव रखने का आश्वासन डीईओ ने सदस्यों को दिया। सदस्यों ने कहा कि कला व वाणिज्य संकाय की पढ़ाई शुरू होने से यहां के बच्चों खासकर बच्चियों को काफी परेशानी दूर होगी। यहां इसकी पढ़ाई के लिए आवश्यक संसाधन भी उपलब्ध है। अगर केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा इसकी अनुमति मिलती है तो छात्रों के भविष्य के लिए बेहतर होगा। बैठक में प्रो. डॉ. गुरुचरण सिंह, प्रो. डॉ. देवेंद्र प्रसाद सिंह, डॉ. राजेश कुमार, डॉ. श्याम सुंदर तिवारी, शिक्षक प्रतिनिधि एनजे राम समेत अन्य सदस्य शामिल थे।

chat bot
आपका साथी