सीताराम मंदिर पर हर साल पांच सौ जोड़े लेते हैं फेरे

फोटो 31 प्रखंड मुख्यालय स्थित मंदिर पर जिले के अलावा झारखंड से भी आते हैं लोग अन्य मांगलिक कार्यक्रमों का यहां आयोजन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 01:42 AM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 01:42 AM (IST)
सीताराम मंदिर पर हर साल पांच सौ जोड़े लेते हैं फेरे
सीताराम मंदिर पर हर साल पांच सौ जोड़े लेते हैं फेरे

नीरज मिश्र, डोभी

प्रखंड मुख्यालय स्थित सीताराम मंदिर हरसाल लगभग पांच सौ शादियों का गवाह बनता है। इस मंदिर की ख्याति काफी दूर-दूर तक फैली है। भगवान को साक्षी मानकर लोग दांपत्य बंधन में बंध जाते हैं।

इस मंदिर पर डोभी के अलावा गुरूआ, मोहनपुर, शेरघाटी, बाराचट्टी, गुरारू, आमस, बाकेबाजार समेत झारखंड के भी दर्जनों पंचायतों के लोग यहा शादी-विवाह का कार्य संपन्न करते हैं। मंदिर में शादी के अलावा लड़की-लड़की को देखने व अन्य मांगलिक कार्यक्रम यहां होते हैं। लोगों की सुविधा के लिए मंदिर प्रबंधन के परिसर में कई धर्मशाला का निर्माण भी करवाया है। ताकि यहां आने वाले वर पक्षा व कन्या पक्ष को किसी तरह की कठिनाई नहीं हो। शादी के मुहूर्त पर उमड़ती है भीड़ : शादी के मुहुर्त पर यहा भीड़ बढ़ जाती है। डोभी लिंक रोड के किनारे ही लोग गाड़िया पार्क कर देते हैं। इससे अक्सर जाम की स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है। हालांकि मंदिर प्रबंधन के लोग व प्रशासन के सहयोग से इस पर निगरानी की जाती है। जिस दिन यहां पर शादी-विवाह होता है उस दिन यहां फुटपाथी दुकानें अधिक लगती हैं। हालांकि प्रतिदिन यहां दुकानें लगती हैं इसके सहारे कई लोगों की रोजी-रोटी चलती है। लगन में बढ़ जाती है भीड़ :

ठाकुरबाड़ी के पुजारी सरयू दास ने बताया कि यहां लगन के समय में भीड़ बढ़ जाती है। दूर-दराज से लोग आकर विवाह करते हैं। हर साल लगभग पांच सौ शादियां होती हैं। मंदिर के निर्माण में सहयोग के लिए ऐसे लोगों से निर्धारित शुल्क लिया जाता है।

chat bot
आपका साथी