बेलागंज सीएचसी में हर संसाधन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध

गया दुनिया के चिकित्सा विज्ञान ने काफी संघर्ष के बाद इस कोरोना महामारी से निबटने के लिये कई तरकीब निकाले। जहां एक ओर बचाव के लिये वैक्सीन की खोज की गयी तो वहीं संक्रमित हुए लोगों को दवा के साथ-साथ कई अन्य उपाय निकाले गये।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:55 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:55 PM (IST)
बेलागंज सीएचसी में हर संसाधन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध
बेलागंज सीएचसी में हर संसाधन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध

गया : दुनिया के चिकित्सा विज्ञान ने काफी संघर्ष के बाद इस कोरोना महामारी से निबटने के लिये कई तरकीब निकाले। जहां एक ओर बचाव के लिये वैक्सीन की खोज की गयी तो वहीं संक्रमित हुए लोगों को दवा के साथ-साथ कई अन्य उपाय निकाले गये। जिसका लाभ अब जमीनी स्तर पर अब ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को भी मिलना शुरू हो गया है। इसी बीच पुन: वैज्ञानिकों द्वारा महामारी के तीसरी लहर आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। सरकार भी लोगों को आश्वस्त कर रही है कि तीसरी लहर से निबटने को हम तैयार है। जिसके लिये प्रदेश मुख्यालय, जिला मुख्यालय के अस्पतालों के साथ साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तक कोरोना महामारी से बचाव एवं इलाज की व्यवस्था की गयी है।

बेलागंज में 30 बेड वाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित है। जहां ओपीडी के अलावा प्रसव सहित अन्य प्रकार की स्वास्थ्य सुविधा की समुचित व्यवस्था है। इसके अलावा कोरोना महामारी से निबटने की पूर्ण तैयारी है। जहां आक्सीजन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। आपात स्थिति के लिये पाइप लाइन से तीन बेड पर ऑक्सीजन आपूर्ति सुचारू है। इसके अलावे चार आक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था है। इसके अलावे कोरोना के प्राथमिक मेडिकल किट प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। जबकि अभी तक कोरोना की दो लहरों में सरकार भर्ती वाले मरीजों को जिला मुख्यालय में ही व्यवस्था की है। फिर भी वर्तमान समय में कोरोना महामारी के आपात स्थिति से निपटने के लिये सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेलागंज तैयार है। रही बात बचाव की तो बेलागंज में वैक्सीन का एक लाख सैंतालीस हजार एक सौ चौबीस लक्ष्य है। जिसके विरुद्ध तेईस हजार छह सौ तिहत्तर लोगों की वैक्सीन की पहली डोज पड़ चुकी है वहीं छह हजार एक सौ ग्यारह लोगों को वैक्सीन की दूसरे डोज लग चुकी है। कुल मिलाकर बेलागंज में लक्ष्य के 26 प्रतिशत लोग कोरोना की वैक्सीन ले चुके है। लेकिन वैक्सीन लेने वालों की संख्या में और बढ़ोतरी हो सकती थी लेकिन उसमें बाधक बना वैक्सीन की कमी। जहां कभी वैक्सीन के लिये सत्रह टीमों क्षेत्र के विभिन्न गांवों में जाकर कोरोना के टीकाकरण करती थी। जो सिमट कर मात्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेलागंज तक रह गयी। जिससे टीकाकरण की रफ्तार में कमी आयी।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा मृत्युंजय कुमार कहते है बेलागंज सीएचसी कोरोना की तीसरे लहर से निपटने को तैयार है। यहां पर हर संसाधन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है।

स्वास्थ्य प्रबंधक बलजीत रजक बताते हैं कि वैक्सीन के अभाव में ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की टीम नहीं जा रही है।लेकिन वैक्सीन की उपलब्धता होते ही पुन: टीकाकरण की टीम ग्रामीण क्षेत्रों में जाएगी।

chat bot
आपका साथी