जंग में हर गोली का होता है महत्‍व, एक गोली-एक दुश्‍मन का सिद्धांत रखें याद, गया में कैडेटों को ट्रेनिंग

27 बिहार बटालियन एनसीसी गया के कैडेट्स को फायरिंग का प्रैक्टिस कराया जा रहा है। गुरुवार को जिला स्कूल एसपीवाई एवं डीएवी के कैडेट्स को फायरिंग की प्रैक्टिस कराई गई। एनसीसी पदाधिकारी मुकेश प्रसाद वर्मा ने बताया कि दुश्मनों से लड़ने के दरम्यान एक -एक गोली का महत्व होता है।

Vyas ChandraFri, 03 Dec 2021 09:50 AM (IST)
फायरिंग का अभ्‍यास करते एनसीसी कैडेट। जागरण

गया, जागरण संवाददाता। 27 बिहार बटालियन एनसीसी गया के कैडेट्स को फायरिंग का प्रैक्टिस कराया जा रहा है। गुरुवार को जिला स्कूल, एसपीवाई एवं डीएवी के कैडेट्स को फायरिंग की प्रैक्टिस कराई गई। फायरिंग के दौरान एनसीसी पदाधिकारी मुकेश प्रसाद वर्मा ने कैडेट्स को बताया कि दुश्मनों से लड़ने के दरम्यान एक -एक गोली का महत्व होता है। इसलिए हमेशा यह लक्ष्य होना चाहिए कि एक गोली एक दुश्मन, नहीं तो एक तो सैनिक के पास गोलियां बर्बाद होगी दूसरा कि दुश्मन को बर्बाद करने के लिए मौका कम रहेगा। फायरिंग के बारे में यह जानकारी देते हुए 27 बिहार बटालियन के समादेशी पदाधिकारी कर्नल एमके चौहान एवं प्रशासनिक पदाधिकारी कर्नल जेएन कुमार ने संयुक्त रूप से बताया कि 27 बिहार बटालियन के अंतर्गत जितने भी स्कूल कालेज है उनसे संबंधित सभी कैडेटों का फायरिंग अभ्यास लगातार करवाया जाएगा।

अच्‍छा करने वाले को दिए  जाएंगे बेहतर अवसर 

फायरिंग के दरम्यान जो अच्छा करेगा उसे भविष्य में और भी फायरिंग के कई अवसर दिए जाएंगे। साथ ही साथ उसे पुरस्कृत किया जाएगा। बता दे कि एनसीसी एक संगठित एवं अनुशासित संगठन है, जो राष्ट्र के नवनिर्माण हेतु संकल्पबद्ध है। एनसीसी युवाओं का चरित्र निर्माण कर उनमें आपसी सहयोग, सद्भाव, सामंजस्य की भावना का विकास तो कर ही रही है साथ ही साथ उनको राष्ट्रीय एकता के सूत्र में बांधती है तथा आवश्यकता पड़ने पर देश के लिए मर मिटने के लिए जज्बा उत्साह एवं सैनिक प्रशिक्षण देकर उसे सेना भर्ती में प्रवेश के लिए योग्य बनाती है।

बेहतर कैडेटे को मिलेगा पुरस्‍कार 

फायरिंग रेंज पर डीएवी स्कूल मेडिकल यूनिट के प्राचार्य रामाशीष रॉय आकार कैडेट्स की सिखलाई की तारीफ की और ट्रेनिंग से प्रभावित होकर इतना तक कह डाला कि समय निकाल कर यहां का व्यवस्था को और चुस्त दुरुस्त करवाने का प्रयास करेंगे और हमेशा हमारा सहयोग ट्रेनिंग टीम एवं कैडेट्स के साथ रहेगा। मौके पर फायरिंग रेंज पर लेफ्टिनेंट अशोक कुमार,मो.यूसुफ,सुबेदार मेजर परवेज मल्लिक,दिलचंद प्रधान शामिल थे। साथ ही साथ कैडेट्स प्रेम कुमार अटल,राहुल कुमार,अनिकेत कुमार,प्रद्युमन कुमार,स्वराज कुमार,पवन कुमार अतुल,सौरभ इत्यादि शामिल हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.