गया में फल्गु पर बिथोबियर बांध का प्राक्कलन तैयार, मंजूरी के लिए जल संसाधन विभाग ने भेजा सरकार को

मोक्षदायिनी फल्गु नदी का महत्व सनातन धर्म में काफी है क्योंकि फल्गु के पवित्र जल से पिंड दान एवं तर्पण किया जाता है। जिससे पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। नदी का पानी सीधा किसानों को खेत में पहुंचेगा। जिससे सिंचाई किया जाएगा।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 10:05 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 10:05 AM (IST)
गया में फल्गु पर बिथोबियर बांध का प्राक्कलन तैयार, मंजूरी के लिए जल संसाधन विभाग ने भेजा सरकार को
गया की मोक्षदायिनी फल्गु नदी पर बनेगा बांध। जागरण।

जागरण संवादाता, गया। मोक्षदायिनी फल्गु नदी का महत्व सनातन धर्म में काफी है, क्योंकि फल्गु के पवित्र जल से पिंड दान एवं तर्पण किया जाता है। जिससे पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। इसे उद्देश को देखते हुए फल्गु नदी में सालों पानी रखने के लिए सरकार ने गया जिले के बिथो गांव के पास बियर बांध बनाने का निर्णय लिया है। जिससे फल्गु में सालों भर पानी रह सके। नदी में पानी रहने से पिंडदान के साथ-साथ गया शहर की जल संकट भी दूर होगा। बियर बांध को लेकर जल संसाधन विभाग ने प्राक्कलन तैयार कर सरकार को भेज दिया है। जिससे शहरवासियों में खुशी देखी जा रही है। साथ ही किसानों में भी खुशी है, क्योंकि नदी का पानी सीधा किसानों को खेत में पहुंचेगा। जिससे सिंचाई किया जाएगा।

99.88 करोड़ रुपए की राशि होगा खर्च

बीयर बांध का निर्माण को लेकर जल संसाधन विभाग ने सरकार को 99.88 करोड़ रुपए की राशि का प्राक्कलन तैयार किया है। मुख्य अभियंता अभय नारायण ने बताया कि सरकार के मंजूरी मिलने के बाद निविदा निकाली जाएगी। उसके बाद बियर बांध बनाने का कार्य प्रारंभ कर दी जाएगी।

25 हजार हेक्टेयर भूमि में होगी सिंचाई

बियर बांध बनने से शहर में जल संकट से दूर होगा। साथ ही 25000 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई अब आसानी से हो गए। क्योंकि बियर बांध के पास से दो बड़ा पइन निकलती है। नदी के पूर्वी भाग के तरफ निकलने वाले बड़की पइन से मानपुर, खिजरसराय, अतरी एवं नीमचक बथानी प्रखंड के कई गांव में नदी का पानी से सिंचाई होगी। वहीं पश्चिम दिशा की ओर निकलने वाली पइन से बेलागंज प्रखंड के कई गांव में नदी के पानी आसानी से पहुंचेगा।

chat bot
आपका साथी