शुरू हुई दाखिले की होड़, इंटर में नामांकन के लिए छात्र-छात्राएं कर रहे आनलाइन आवेदन

गया। कोरोना महामारी के मद्देनजर इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन करने को भीड़ उमड़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:53 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:53 PM (IST)
शुरू हुई दाखिले की होड़, इंटर में नामांकन के लिए छात्र-छात्राएं कर रहे आनलाइन आवेदन
शुरू हुई दाखिले की होड़, इंटर में नामांकन के लिए छात्र-छात्राएं कर रहे आनलाइन आवेदन

गया। कोरोना महामारी के मद्देनजर इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन करने को कैफे में छात्र-छात्राओं की भीड़ उमड़ी हुई है। दरअसल, इंटर में नामांकन की अंतिम तिथि 28 जून है। गया जिले में इंटर स्कूल और सरकारी कालेजों में आनलाइन नामांकन के लिए संकायवार छात्रों द्वारा आवेदन किया जा रहा है। लेकिन छात्रों को आवेदन भरने में काफी परेशानी हो रही है।

छात्रा श्रुति कुमारी बताती हैं, इंटरमीडिएट में आनलाइन नामांकन के लिए आवेदन भरने के दौरान पूरी तरह से वेबसाइट नहीं खुल रही है। इस कारण कैफे में रोज जाकर घूमना पड़ रहा है। अंतिम तिथि में भी अब छह दिन ही बचे हैं। वहीं, गया शहर में एक मात्र अल्पसंख्यक कालेज है, जहां इस बार आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है। छात्रा नाजरा जरीन व गुलशबा खातून ने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट का लिक नहीं खुलने को लेकर बड़ी संख्या में मिर्जा गालिब कालेज के पोर्टल पर फॉर्म भरा जा रहा है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी रंजीत कुमार ने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट के नामांकन को लेकर कालेज और स्कूलों की सूची भी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। कालेज व विद्यालय प्रशासन बोर्ड की वेबसाइट पर उसे देख सकते हैं। जिले में इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए करीब 80 हजार स्कूल-कालेजों में साइंस, आ‌र्ट्स व कामर्स विषय के लिए सीटें हैं। इसमें कालेजों और स्कूलों के संकाय और विषयवार सीटों की संख्या दी गई है। चार मान्यता प्राप्त कालेजों में इंटर में विषयवार सीटों की संख्या :

शहर में चार मान्यता प्राप्त कॉलेज हैं, जिसमें इंटरमीडिएट में विषयवार सीटों की संख्या सीमित है। गया कालेज के साइंस संकाय में 2176 सीट, आ‌र्ट्स में 767 व कामर्स में 876 सीटें हैं। एएम कालेज में साइंस संकाय में 896 व आर्ट संकाय में 512 सीटें हैं। जगजीवन कालेज में साइंस संकाय में 512 व आर्ट संकाय में 512 सीट है। वहीं, गौतम बुद्ध महिला कालेज में साइंस संकाय में 512 व आर्ट संकाय में 512 सीटें हैं। इसके अलावा प्राइवेट कालेजों में भी इंटरमीडिएट में दाखिले के लिए छात्र नामांकन के लिए आवेदन कर सकते है। वहीं, शहर के इकलौते अल्पसंख्यक कालेज मिर्जा गालिब कालेज के साइंस संकाय में 896 सीटे, आ‌र्ट्स संकाय में 896 व कामर्स संकाय में 896 सीटें हैं।

-----------------

प्रथम चयन सूची जारी होने के बाद होगा नामांकन :

इंटरमीडिएट आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भरे जाने के बाद मेरिट लिस्ट जारी होगी। इसके आधार पर चयन सूची जारी होगी। बोर्ड द्वारा तीन बार चयन सूची जारी की जाएगी। सूची के आधार पर छात्र संबंधित इंटर स्कूल और कालेजों में दाखिला ले सकते हैं। वहीं, जो छात्र तीसरी चयन सूची जारी होने के बाद भी दाखिला ले पाएंगे, उन्हें गया कालेज, एएम कालेज, जेजे कालेज, जीबीबीएम कालेज समेत अन्य में स्पॉट नामांकन की सुविधा होगी।

chat bot
आपका साथी