बिहार के इस 'जेल' में एक बार आ गए तो फिर बार-बार आना चाहेंगे आप, जानिए क्‍या है इसका कारण

जेल में बैठकर मनपसंद खाने का मजा लेने की इच्‍छा है तो आपको गया पहुंचना होगा। यहां आपको कैदी वेटर की तरह सेवा देते नजर आएंगे। वहीं जेलर भी आपकी निगरानी करेंगे। यहां वेज से लेकर ननवेज हर तरह के खाने का आनंंद लिया जा सकता है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 06:47 AM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 06:47 AM (IST)
बिहार के इस 'जेल' में एक बार आ गए तो फिर बार-बार आना चाहेंगे आप, जानिए क्‍या है इसका कारण
लॉकअप रूपी केबिन में बैठे फिल्‍म अभिनेता अली खान। सौजन्‍य जेल कैफे

ऑनलाइन डेस्‍क, गया। जेल में बैठकर मनपसंद स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों (Delicious Food) का आनंद। कैदी आपको खाना सर्व करेंगे तो सुरक्षाकर्मी करेंगे सैल्‍यूट।इसके साथआप बिल‍ियर्ड्स का भी मजा ले सकते हैं। गया में यह जेल है जहां आपको ये सारी सुविधाएं मिलेंगी। चौंक गए ना ! अरे भई हैरान मत होइए। हम गया के केंद्रीय जेल (Central Jail of Gaya) की बात नहीं कर रहे। हम बात कर रहे हैं गया शहर स्थि‍त द जेल कैफे एंड रेस्‍ट्रॉ (The Jail Cafe and Restro) की। य‍ह थीम बेस्‍ड कैफे एवं रेस्‍टॉरेंट है। यहां गेट से लेकर अंदर तक सबकुछ ऐसा लगता है कि मानों जेल में हों। हर केबिन को लॉकअप का स्‍वरूप दिया गया है। यह एक अलग तरह का अनुभव देने वाला हो सकता है।

वेटर का ड्रेस कैदी का, गार्ड और अन्‍य पुलिस की ड्रेस में

इसके प्रोपराइटर माजिद कामरान कहते हैं कि शुरुआत में बस एक रेस्‍टॉरेंट खोलने की योजना थी। जब काम आधा पूरा हो गया। तब दिमाग में आया क‍ि कुछ अलग किया जाए। यूट्यूब समेत अन्‍य इंटरनेट मीडिया पर अन्‍य जगहों की तस्‍वीरें देखीं। तब जेल कैफे एवं रेस्‍ट्रॉ खोला। वे कहते हैं कि यह बिहार का पहला थीम बेस्‍ड जेल कैफे (Theme Based Jail Cafe) है। यह रेस्‍टॉरेंट रामपुर जजेज कॉलोनी में व्‍हाइट हाउस परिसर में स्थित है। कामरान बताते हैं रेस्‍टॉरेंट के वेटर का ड्रेस कैदी की तरह है। वहीं गार्ड जेल के सिपाही और जेलर की तरह ड्रेस में रहते हैं। इसमें पूरी तरह जेल वाली फीलिंग होगी। क्‍योंकि छोटे-छोटे केबिन बनाए गए हैं। उनकी ग्रिल जेल के ग्रिल की तरह होगा। यह पूरी तरह अलग-थलग है। इसमें बैठने वाले को कोई डिस्‍टर्ब नहीं करता।

(लॉकअप की तरह बना रेस्‍टॉरेंट का केबिन। सौजन्‍य जेल कैफे)

पिछले वर्ष हुआ था इसका उद्घाटन

मा‍जिद बताते हैं कि इस कैफे का उद्घाटन दिसंबर 2020 को हुआ था। बीते दिनों मशहूर फिल्‍म अभिनेता अली खान यहां आए थे। उन्‍होंने यहां के खाने की तारीफ की थी। कामरान बताते हैं कि गया इंटरनेशनल लेवल का शहर है। उस हिसाब से इस रेस्‍टॉरेंट में इस तरह की व्‍यवस्‍था की गई है जिससे महानगरों या विदेशों के लोगों को भी बेहतर फील हो सके। यहां मिलने वाले डिसेज की क्‍वालिटी बेहतर रखने पर विशेष ध्‍यान होता है। साथ ही शहर के अन्‍य रेस्‍टॉरेंट की तुलना में यहां मिलने वाले आइटम की कीमत भी कम रखी गई है। वेज, ननवेज, मिठाइयां, आइसक्रीम समेत नूडल्‍स हर तरह के फूड आइटम हैं। विशेष मौके पर खास तरह का फूड आइटम तैयार किया जाता है। बीते गणतंत्र दिवस पर प्रिजनर और जेलर के बीच थीम बेस्‍ड पार्टी की गई थी।

(कैदी के वेश में रेस्‍टॉरेंट के वेटर। सौजन्‍य जेल कैफे)

chat bot
आपका साथी