भभुआ में अनलॉक शुरू होते ही बढ़ने लगे अतिक्रमण, फुटपाथी दुकानवालों ने नाक में किया दम

पूरे बिहार सहित कैमूर जिले में भी अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। अनलॉक-3 में भी बाजारों को रोज खुलने की अनुमति नहीं दी गई है। भभुआ में बाजारों में भीड़भाड़ कम करने व शहर को अतिक्रमणमुक्त बनाने को ले नगर परिषद ने वेंडर जोन की व्‍यवस्‍था की

Sumita JaiswalTue, 22 Jun 2021 11:00 AM (IST)
वेंडर जोन में दुकान नहीं लगा रहे फुटपाथी दुकानदार। जागरण फोटो।

भभुआ, जागरण संवाददाता। पूरे बिहार सहित कैमूर जिले में भी अनलॉक की प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू की जा रही है। तीसरी लहर की संभावित आशंका से अचानक सब कुछ अनलॉक करने से सरकार परहेज कर रही है। 22 जून की रात 12 बजे अनलॉक-2 की मियाद खत्‍म हो जाएगी। 23 जून से पूरे राज्‍य में अनलॉक-3 शुरू हो जाएगा। अनलॉक-3 में भी बाजारों को रोज खुलने की अनुमति नहीं दी गई है। भभुआ नगर में बाजारों में भीड़भाड़ कम करने व शहर को अतिक्रमणमुक्त बनाने को ले नगर परिषद ने नगर को वेंडर जोन में विभाजित कर दुकानों को व्यवस्थित तरीके से लगाने की व्यवस्था की है। परंतु फुटपाथी व ठेला पर फल तथा सब्जी बेचने वाले दुकानदारों द्वारा मनमानी की जा रही है। जिससे आम लोगों की परेशानी बढ़ रही है।

बिना डर सड़कों पर लगा रहे दुकानें

ग्रीन सिटी भभुआ नगर को सुंदर बनाने के लिए नगर परिषद द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। नगर परिषद प्रशासन ने नगर के फुटपाथी दुकानदारों को दुकान संचालन के लिए वेंडर जोन की व्यवस्था की है। वेंडर जोन के तहत उनके द्वारा निर्धारित की गई जगह पर दुकान लगाने की अनुमति दी गई है। परंतु वेंडर जोन की अनदेखी करते हुए फुटपाथी दुकानदारों द्वारा भभुआ मोहनिया मुख्य पथ पर बिना किसी डर भय के रोड पर दुकानों को लगा देने से आए दिन अतिक्रमण की समस्या से आम लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। सबसे बड़ी समस्या सब्जी मंडी से लेकर एकता चौक तक है। फुटपाथी दुकानदार व ठेला पर फल सब्जी व अन्य सामग्री बेचने वाले दुकानदारों द्वारा दुकानें सड़क पर अतिक्रमण कर लगाई जा रही है। जिसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

बैंक पहुंचने के लिए भारी मशक्‍कत

एकता चौक के सामने भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा है। इस शाखा में बैंक के ग्राहकों पदाधिकारियों कर्मियों का आना जाना रहता है। फुटपाथी व ठेला दुकानदारों की वजह से बैंक पहुंचने के लिए लोगों को भारी मशक्कत करनी पड़ती है। पुलिस के जवान यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए लगातार गश्‍ती करते हैं। उसके बावजूद भी ठेला दुकानदारों पर कोई असर नहीं पड़ रहा है।

क्या कहते नगर प्रबंधक

नगर प्रबंधक इसराफिल अंसारी ने कहा कि नगर परिषद प्रशासन ने फुटपाथी दुकानदारों के लिए वेंडर जोन की व्यवस्था की है। मुख्य पथ से 5 फीट छोड़कर फुटपाथ पर दुकान लगाने की व्यवस्था की गई है। अनुपालन नहीं करने वाले दुकानदारों के विरूद्ध शीघ्र अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी ।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.