Employment News: रोहतास के सरकारी स्कूलों में होगी 125 सहायक व परिचारी की नियुक्ति, ऐसे मिलेगी नौकरी

अनुकंपा वाले अभ्यर्थियों के लिए 50 फीसद पद सुरक्षित रखे गए हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जिले में विद्यालय सहायक के 53 और विद्यालय परिचारी के 72 पदों को भरने के लिए नियुक्ति प्रक्रिया को हरी झंडी मिलने के बाद महकमा सक्रिय हो गया है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 11:07 AM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 11:07 AM (IST)
Employment News: रोहतास के सरकारी स्कूलों में होगी 125 सहायक व परिचारी की नियुक्ति, ऐसे मिलेगी नौकरी
सरकारी स्‍कूलों में सहायक और परिचारी के पद स्‍वी‍कृत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, सासाराम। रोहतास जिले के सरकारी स्कूलों में 125 विद्यालय सहायक व परिचारी के पदों पर नियुक्ति की तैयारी शुरु कर दी गई है। इनमें से अनुकंपा वाले अभ्यर्थियों के लिए 50 फीसद पद सुरक्षित रखे गए हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जिले में विद्यालय सहायक के 53 और विद्यालय परिचारी के 72 पदों को भरने के लिए नियुक्ति प्रक्रिया को हरी झंडी मिलने के बाद महकमा सक्रिय हो गया है।

अधिसूचना में बताया गया है की उम्मीदवार जिस जिला का निवासी है उस जिले के लिए योग्य होगा। 50 फीसद पद अनुकंपा वाले अभ्यर्थियों को विद्यालयों में सहायक और परिचारी के सृजित पदों के 50 फीसद पद अनुकंपा वाले अभ्यर्थियों से भरे जाएंगे। एक जुलाई 2006 के उपरांत सेवाकाल में शिक्षक या शिक्षकेत्तर कर्मी की मृत्यु होने पर संबंधित कर्मी जिस विद्यालय में कार्यरत थे, उस क्षेत्र के लिए चिन्हित नियोजन इकाई अर्थात् जिला परिषद् अथवा नगर निकाय में विद्यालय सहायक-विद्यालय परिचारी के पद पर भी नियोजन के लिए उनके आश्रित संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यन से आवेदन दे सकेंगे।

शैक्षणिक योग्यता के अनुरुप संबंधित आश्रित को विद्यालय सहायक अथवा विद्यालय परिवारी के पद पर नियोजन की अनुमान्यता होगी। जिला परिषद् एवं नगर निकाय यथा नगर पंचायत, नगर परिषद् एवं नगर निगम के अधीन राजकीय माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं प्रोजेक्ट कन्या माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक के पद पर नियुक्ति के लिए गठित पैनल निर्माण समिति द्वारा ही विद्यालय सहायक एवं विद्यालय परिचारी के पद पर नियोजन किया जाएगा।

कुल रिक्त पद के अधिकतम 50 फीसद पद अनुकम्पा पर नियोजन के लिए उपलब्ध होगा। अनुकम्पा पर नियोजन के लिए संबंधित कर्मी के पांच वर्ष के अन्दर आवेदन देना आवश्यक होगा।

मिलेगा नियत वेतन

विद्यालय सहायक को 16,500 एवं परिचारी को 15,200 प्रतिमाह नियत वेतन पर नियुक्ति की स्वीकृति दी गई है। अनुकंपा पर नियुक्ति के लिए प्राप्त आवेदन की संख्या उपलब्ध रिक्त पद से अधिक होने की स्थिति में संबंधित शिक्षक या शिक्षकेत्तर कर्मी के सेवाकाल में मृत्यु की तिथि के अवरोही क्रम में किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी