बिहार के लोगों को डराने के बाद झारखंड के जंगलों में घुसा हाथी, टोह लेने में जुटी है वन विभाग की टीम

बिहार के नवादा जिले में एक के बाद कई लोगों को मौत की नींद सुलाने वाला हाथी अब झारखंड की तरफ चला गया है। इस खबर के बाद बिहार के नवादा गया और औरंगाबाद जैसे जिलों के ग्रामीण फिलहाल राहत की सांस ले रहे हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 09:48 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 09:48 AM (IST)
बिहार के लोगों को डराने के बाद झारखंड के जंगलों में घुसा हाथी, टोह लेने में जुटी है वन विभाग की टीम
बिहार के नवादा जिले में हाथी ने मचाया था उत्‍पात। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

बाराचट्टी (गया), संवाद सूत्र। बिहार के नवादा जिले में एक के बाद कई लोगों को मौत की नींद सुलाने वाला हाथी अब झारखंड की तरफ चला गया है। इस खबर के बाद बिहार के नवादा, गया और औरंगाबाद जैसे जिलों के ग्रामीण फिलहाल राहत की सांस ले रहे हैं। हालांकि झारखंड के जंगल में हाथी अभी कहां है, इसकी कोई खबर वन विभाग को नहीं मिल पा रही है। इसके चलते यह खतरा भी बना हुआ है कि हाथी भटकते हुए दोबारा बिहार की तरफ न आ जाए। माना जा रहा है कि यह हाथी अपने झुंड से बिछड़ गया है। इसके बाद यह ग्रामीण इलाकों और खेतों में जाकर काफी नुकसान पहुंचा रहा है।

आखिरी बार गया जिले के बाराचट्टी में दिखा था हाथी

अपने झुंड से बिछड़े इस हाथी को शनिवार की देर रात गया जिले के बाराचट्टी वन प्रक्षेत्र में देखा गया था। वनों के क्षेत्र पदाधिकारी मोहम्मद अफसार एवं पटना से वन विभाग के पहुंचे पशु चिकित्सक की टीम फिलहाल भलुआ वन प्राणी आश्रयणी गेस्ट हाउस में कैंप कर रही है। रेंजर ने बताया कि हाथी के झारखंड के कोडरमा जंगल में जाने के बाद वहां के रेंजर को सूचना दे दी गई है। झारखंड में हाथी को खोजा जा रहा है। परंतु हाथी का कोई सुराग अब तक नहीं मिला है।

हाथी की टोह लेने में जुटे हैं अफसर

रेंजर अफसार ने बताया कि यह उम्मीद लगाई जा रही है कि झारखंड जंगल में प्रवेश कर हाथी कहीं रास्ते से भटक गया है। उसकी निगरानी के लिए वन विभाग की टीम अभी भी जंगल की तरफ कैंप किए हुए है। पटना से पहुंची टीम और बाराचट्टी वन विभाग की टीम भलुआ गेस्ट हाउस रहकर लगातार बिछड़े हाथी के मिलने की संभावना पर नजर रख रही है। आशंका जाहिर की जा रही है कि हाथी कहीं फिर से बिहार के क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर जाए। वनों के क्षेत्र पदाधिकारी मोहम्मद अफसार कहते हैं कि हाथी के पद चिह्न से हम लोगों को यह पता चला कि हाथी झारखंड के कोडरमा में प्रवेश कर गया है।

chat bot
आपका साथी