किसानों के खेत में ट्रांसफार्मर लगाकर सस्ती दर पर दी जा रही बिजली

गया दीन दयाल ग्राम ज्योति योजना किसानों के लिए काफी कारगर साबित होने लगी हैं। इस योजना के तहत किसानों के खेत में ट्रांसफार्मर लगाकर उन्हें सस्ते दर पर बिजली दी जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 11:40 PM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 11:40 PM (IST)
किसानों के खेत में ट्रांसफार्मर लगाकर सस्ती दर पर दी जा रही बिजली
किसानों के खेत में ट्रांसफार्मर लगाकर सस्ती दर पर दी जा रही बिजली

गया : दीन दयाल ग्राम ज्योति योजना किसानों के लिए काफी कारगर साबित होने लगी हैं। इस योजना के तहत किसानों के खेत में ट्रांसफार्मर लगाकर उन्हें सस्ते दर पर बिजली दी जा रही है। खेत में लगी विभिन्न तरह की फसल को किसान बिजली संचालित मोटर से सिचित कर रहे हैं। जिससे किसानों की आर्थिक बचत हो रही है। यह हकीकत मानपुर प्रखंड में देखने को मिल रही है। यहां आठ माह में 45 ट्रांसफार्मर किसानों के खेत में लगाया गया। जिससे 270 किसान लाभान्वित हो रहे हैं।

ऐसी मिलेगी लाभ

सस्ते दर पर बिजली से मोटर संचालित कर फसल सिचित करने के लिए किसानों को अगर खेत में ट्रांसफार्मर लगवानी है तो आसपास के छह किसानों को कनेक्शन लेना होगा। इसके लिए किसानों को जमीन के कागजात, परिचय पत्र की छाया प्रति एवं दो फोटो के साथ ऑनलाइन आवेदन करना पडेगा। कनेक्शन लेने में पैसा नहीं लिया जाएगा। उक्त राशि किसानों से बिजली बिल में जोड़कर ली जाएगी। किसानों को प्रति यूनिट 65 पैसे बिजली बिल देना पड़ेगा।

आठ प्रखंड में लगा 724 ट्रांसफार्मर

दीन दयाल ग्राम ज्योति योजना की शुरूआत गत वर्ष हुई थी। उस वक्त से मानपुर डिविजन के खिजरसराय, अतरी, नीमचक-बथानी, टनकुपा, बजीरगंज, फतेहपुर , मोहड़ा एवं मानपुर में 724 ट्रांस्फार्मर किसानों के खेत में लगाया गया है। जिससे आज 4344 किसान लाभान्वित हो रहे हैं।

क्या कहते किसान आनंद मोहन, अशोक कुमार , बिजय प्रसाद आदि किसानों का कहना है कि बिजली में काफी सुधार आई है। अब चौबीस घंटा बिजली मिल रही है। खेत में 25 केवी के ट्रांसफार्मर लगने से काफी फायदे हो रहे हैं। खेत में लगे फसल को जरूरत के अनुसार सिचित करते रहते हैं। यूनिट पर 65 पैसे बिजली बिल लगने के वजह काफी फायदे हैं। सिचाई की बेहतर व्यवस्था होने से किसानों के खेते में हर समय विभिन्न तरह के फसल लहलहाते रहते हैं। --------------- दीन दयाल ग्राम ज्योंति योजना से मानपुर डिविजन में 936 ट्रांसफार्मर लगाने का लक्ष्य है। 5616 किसानों को कनेक्शन देकर लाभान्वित किया जाएगा। अभी तक 724 ट्रांसफार्मर लगाकर 4344 किसानों को कनेक्शन दिया गया है। बिजली विभाग के कर्मचारी डोर टू डोर जानकर किसानों को कपेक्शन दे रहे हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान लाभान्वित हों।

अभिजित कुमार सौरभ कार्यपालक अभियंता बिजली विभाग

-------------------------------

बाक्स मोक्ष एवं ज्ञान की भूमि गया में गुरूवार को पहुंचे केंद्रीय उर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा था कि देश के हर खेत तक बिजली पहुंचने का कार्य शुरू है। किसानों की परेशानी को कम करने और खेती में उत्पादन लागत कम करने के लिए हर खेत में बिजली पहुंचाई जा रही है। खेत तक बिजली पहुंचने के बाद किसान बिजली को लेकर आत्मनिर्भर बनेंगे।

chat bot
आपका साथी