पांच केंद्रों पर इंटर की कॉपी मूल्यांकन 26 से

गया। जिले में इंटरमीडिएट और मैट्रिक की परीक्षा के उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए केंद्र बनाये गये है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 10:21 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 10:21 PM (IST)
पांच केंद्रों पर इंटर की कॉपी मूल्यांकन 26 से
पांच केंद्रों पर इंटर की कॉपी मूल्यांकन 26 से

गया। जिले में इंटरमीडिएट और मैट्रिक की परीक्षा के उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए केंद्र बनाये गये है। इंटरमीडिएट परीक्षा के कॉपियों की जांच को लेकर पांच व मैट्रिक परीक्षा को लेकर आठ केंद्र बनाए गए है। जिला शिक्षा पदाधिकारी रंजीत पासवान ने बताया कि 26 फरवरी से 8 मार्च तक इंटर की कॉपी का मूल्यांकन और पांच मार्च से 17 मार्च तक मैट्रिक की कॉपी का मूल्यांकन कराया जाएगा। जांच कार्य में लगाए जा रहे सभी परीक्षकों को समय पूर्व ही बारकोडेड उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही है।

इंटरमीडिएट मूल्यांकन के पांच केंद्रों पर दो लाख 91 हजार 189 उत्तरपुस्तिकाओं की जांच होगी। इसके लिए एक हजार 41 परीक्षकों को लगाया गया है। गया में इतिहास,मनोविज्ञान,राजनीति विज्ञान,भौतिकी,रसायनशास्त्र,जीवविज्ञान,समाजशास्त्र,कॉमर्स,गृह विज्ञान,भूगोल,अर्थशास्त्र,हिदी एवं अंग्रेजी विषय की कॉपियों की जांच होगी। मूल्यांकन केंद्र प्लस टू हरिदास सेमिनरी के मूल्यांकन निदेशक के रूप डॉ. मनोज कुमार निराला,अनुग्रह कन्या उच्च विद्यालय के मूल्यांकन निदेशक के रूप में रामसुंदर प्रसाद सिंह,रामरूचि बालिका इंटर विद्यालय के मूल्यांकन निदेशक के रूप में राजकुमारी,मीना देवी इंटर कॉलेज गया के मूल्यांकन निदेशक के रूप में सुरेंद्र कुमार एवं सुरेंद्र प्रसाद यादव कॉलेज के मूल्यांकन निदेशक के रूप में रामप्रवेश प्रसाद को बनाया गया है।

---------------

---------------------

--सीसी कैमरे की निगरानी में जांच --

जिले के सभी मूल्यांकन केंद्रों के 200 मीटर की दूरी तक धारा 144 लागू रहेगी। साथ ही सभी मूल्यांकन केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से परीक्षक और सह परीक्षक पर नजर रखी जाएगी। हर केंद्रों पर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी की तैनाती की गई है। मूल्यांकन केंद्रों पर अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश वर्जित है।

---------------

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा की अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन,गणित तथा वार्षिक माध्यमिक परीक्षा की अंग्रेजी, हिदी, मैथिली, संस्कृत, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं गणित विषय की उत्तर पुस्तिका है। जो काफी संख्या में रहने एवं इनसे संबंधित परीक्षकों की कमी रहने के फल स्वरूप इन विषयों के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन दो पाली में किया जाएगा। इन विषयों का मूल्यांकन कार्य प्रथम पाली में सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक तथा द्वितीय पाली में शाम 3 बजे से रात 9 बजे तक किया जाएगा। उक्त विषय से जुड़े शिक्षकों एवं प्रधान पर इसको एवं अन्य कर्मियों को सुबह 7:30 बजे तक निर्धारित मूल्यांकन केंद्र में प्रवेश करना अनिवार्य है। वहीं मूल्यांकन केंद्र में सुबह 9:30 बजे तक मूल्यांकन कार्य में संलग्न सभी कर्मियों का प्रवेश अपेक्षित है। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य सुबह 10 बजे से प्रारंभ होगा। जो शाम 5 बजे तक या उसके बाद की अवधि तक आवश्यकतानुसार चलेगा।

chat bot
आपका साथी