Durga Puja 2021: सप्तमी को सभी पूजा पंडाल में खुल गए पट, भभुआ में दर्शन पूजन के लिए उमड़े श्रद्धालु

शारदीय नवरात्र में मंगलवार को सातवें दिन मां दुर्गा पूजा पंडालों के पट खुल गए हैं। पट खुलते ही मां के दर्शन पूजन करने के लिए श्रद्धालु पहुंचने लगे। पहले दिन से ही मां मुंडेश्वरी धाम में करीब 50 हजार से एक लाख श्रद्धालु प्रतिदिन दर्शन पूजन कर रहे हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 02:58 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 05:00 AM (IST)
Durga Puja 2021: सप्तमी को सभी पूजा पंडाल में खुल गए पट, भभुआ में  दर्शन पूजन के लिए उमड़े श्रद्धालु
खुल गए पूजा पंडालों के पट, शहर के एकता चौक पर बनी मां की मनमोहक प्रतिमा। जागरण फोटो।

भभुआ, संवाद सहयोगी। शारदीय नवरात्र में मंगलवार को सातवें दिन मां दुर्गा पूजा पंडालों के पट खुल गए हैं। पट खुलते ही मां का दर्शन पूजन करने के लिए श्रद्धालु पहुंचने लगे। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में दुर्गा पूजा समिति की ओर से मां का प्रतिमा रखी गई है। वहां पर पंडाल बनाए गए हैं। उन पंडालों में कोविड के गाइडलाइन व प्रशासन की ओर से निर्धारित किए गए नियमों का पालन करने के साथ ही पट खोल दिया गया है। भभुआ नगर में बनी कई प्रतिमा व पंडाल भी लोगों का मन मोह रहा है। सभी पूजा पांडाल के आसपास प्रशासन ने दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों को भी मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात किया है। नवरात्र के मौके पर पूजा पंडाल में भक्ति संगीत बजने के कारण माहौल भक्तिमय हो गया है। सप्तमी के मौके पर घरों में भी कालरात्रि की पूजा की गई।

सब्‍जी मंडी रोड में स्‍थापित पंडाल में मां की प्रतिमा। जागरण फोटाे।

यूपी से भी दर्शन करने के लिए पहुंचे श्रद्धालु

नवरात्र के पहले दिन से ही विभिन्‍न मंदिरों में लोगों की भीड़ दर्शन पूजन करने के लिए उमड़ रही है। पहले दिन से ही मां मुंडेश्वरी धाम में करीब 50 हजार से एक लाख श्रद्धालु प्रतिदिन दर्शन पूजन कर रहे हैं। बिहार के साथ-साथ उतर प्रदेश के लोग भी पहुंच कर दर्शन पूजन कर रहे हैं। इसके अलावा अधौरा के धरती माता मंदिर, कुलेश्वरी, मां छेरावरी धाम, हरसूब्रह्म धाम पहुंच कर दर्शन कर रहे हैं।  पूजा पंडालों में युवा खूब सेल्‍फी ले रहे हैं।

पंडाल में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे 

प्रशासन के निर्देश के बाद दुर्गा पूजा समितियों ने पंडाल में सीसीटीवी कैमरा लगवाया है। अब पूजा समिति व पंडाल के पास में हर एक गतिविधि सीसीटीवी कैमरे की जद में है। अगर कोई गड़बड़ी करता है तो सीसीटीवी से उसकी पहचान कर ली जाएगी। इसके अलावा पुलिस गश्ती व पुलिस बल की मौजूदगी भी है।

दो पांडालों में हो रहा टीकाकरण

नगर के दो पंडालों में कोविड का टीकाकरण भी हो रहा है। इससे पूर्व समिति के सभी सदस्यों का टीकाकरण करा दिया गया है। नगर के सब्जी मंडी पूजा पंडाल तथा शिवाजी चौक पर पर बने पंडाल में टीकाकरण किया जा रहा है। शिवा जी चौक पंडाल में केयर इंडिया की टीम टीकाकरण कर रही है। जिसमें केयर इंडिया की प्रखंड मैनेजर नौशीन अंसारी, व केयर इंडिया की कॉर्डिनेटर दीपक कुमार व शाहरूख अली अंसारी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

टीकाकरण करते कर्मी। जागरण फोटो।

chat bot
आपका साथी