रबड़ डैम बनने से पिडदानियों को तर्पण के लिए फल्गु में मिलेगा सालों भर पानी

गया। कोरोना संकट के बीच जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने मंगलवार को शहर में पेयजल स्वच्छता और

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 05:37 PM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 05:37 PM (IST)
रबड़ डैम बनने से पिडदानियों को तर्पण के लिए फल्गु में मिलेगा सालों भर पानी
रबड़ डैम बनने से पिडदानियों को तर्पण के लिए फल्गु में मिलेगा सालों भर पानी

गया। कोरोना संकट के बीच जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने मंगलवार को शहर में पेयजल, स्वच्छता और सुंदरीकरण से जुड़ी कई योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। फल्गु नदी में बन रहे रबड़ डैम को देखने पहुंचे जिलाधिकारी को अभियंताओं ने प्रोजेक्ट मानचित्र के माध्यम से हरेक बिदु से अवगत कराया। अप स्ट्रीम, डाउन स्ट्रीम, पानी की फ्लो स्पीड की विस्तार से जानकारी दी। यहां सीट फाइल वर्क करीब 45.3 फीसद तथा डी वॉल वर्क करीब 52 फीसद पूर्ण हो चुका है। कार्य पूरा होने के समय पानी को स्टोर करने के लिए वाटरप्रूफ गुब्बारा से पानी को फल्गु नदी में रोका जाएगा। यह गुब्बारा कई विशिष्ट प्रकार के रबड़ से बना होगा। यह पूरी तरह से बुलेट प्रूफ होगा।

-------

मुख्यमंत्री की बहुप्रतीक्षित योजनाओं में एक है गया में रबड़ डैम

जिलाधिकारी ने कहा कि गया में बहुप्रतीक्षित इस योजना को लेकर मुख्यमंत्री का निर्देश है कि पूरे सालो भर पानी फल्गु नदी में रहे। ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को कभी भी पानी की दिक्कत नहीं हो। इसी परिप्रेक्ष्य में फल्गु नदी में रबड़ डैम बनाया जा रहा है। सुंदरीकरण का कार्य व रबड़ डैम के ऊपर सीताकुंड तक ब्रिज का निर्माण किया जाना है, जिससे लोग सीता कुंड से डैम तक आ जा सकेंगे। यह अगले 50-100 सालों के लिए काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि गया जिला में जो भी पिडदानी/श्रद्धालु आते हैं, उनको इसका सीधा लाभ मिलेगा। रबड़ डैम बन जाने से श्रद्धालु सालों भर तर्पण कर सकेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना के पूरा होने से गया पर्यटन, धर्म और इंजीनियरिग के क्षेत्र में एक नया मिसाल कायम करेगा। जिलेवासियों से अपील की है कि रबड़ डैम बनने के बाद इसे साफ सुथरा रखें।

---------------

अबगिला पहाड़ी के समीप निजी निर्माण कार्य पर लगाएं पूरी तरह से रोक जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने मानपुर के अबगिला पहाड़ी के समीप बन रहे गंगा उदवह योजना का निरीक्षण किया। करीब 124 किमी. दूर से गंगा का पानी गया शहर तक लाने की इस वृहद योजना के लिए तैयार प्रोजेक्ट का घूम- घूम कर स्थल निरीक्षण किया। अंचलाधिकारी मानपुर को निर्देश दिया कि वैसे व्यक्ति जिनको अब तक पर्चा नहीं मिला है, उन्हें अतिशीघ्र पर्चा दिलाएं। सख्त निर्देश दिया कि इस क्षेत्र में कोई भी निजी निर्माण कार्य नहीं होगा। पूर्ण रूप से इसे प्रतिबंध रखा जाए। अबगिला से निकलकर जिलाधिकारी ने पंचायती अखाड़ा स्थित नगर निगम द्वारा बनाए जा रहे चिल्ड्रन पार्क का निरीक्षण किया। यहां अच्छी गुणवत्ता वाले पेड़-पौधे लगवाने को कहा। आधुनिक आकर्षक लाइट भी लगाने के निर्देश दिए।

-------------

मनसरवा नाले की गहराई तक करवाएं उड़ाही, बरसात से पूर्व पूरा हो काम

जासं, गया।

मनसरवा नाले में उड़ाही को लेकर जिलाधिकारी ने कहा कि मानसून से पहले काम को अच्छी तरह से पूरा कर लें। इसके लिए पर्याप्त कर्मी व जेसीबी मशीन लगाने के लिए कहा। हिदायत दी कि बारिश के दिनों में कहीं भी जलजमाव की समस्या नहीं होनी चाहिए। नदी की ओर जाने वाले मनसरवा नाला को और चौड़ाई के साथ गहराई करते हुए सफाई पर जोर दिया। अभियंता ने बताया कि अभी तक 3.50 फीट गहराई कर नाला से मलवा को निकाला गया है। नगर निगम क्षेत्र में 152 मेन हॉल नाले हैं। उन सभी में सफाई का कार्य चल रहा है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि हर दिन कम से कम 2 मेन हॉल नाले की सफाई करें। ताकि मानसून के पहले सभी मेन हॉल की सफाई गुणवत्ता पूर्ण हो सके।

--------------

जिलाधिकारी ने ब्रह्मयोनी पहाड़ पर जीएलएसआर (ग्राउंड लेवल स्टोरेज रिजर्वायर) जल मीनार का अवलोकन किया। कार्यपालक अभियंता, वुडको ने बताया कि एशियन डेवलपमेंट बैंक की यह योजना है। गया जिला में जलापूर्ति योजना फेज वन की अंतिम निर्माण की तिथि 25 सितंबर 2021 है। कोरोना महामारी के कारण कार्य में प्रगति धीमी है। अगले साल मार्च तक काम पूरा होने की उम्मीद है। ग्राउंड लेवल स्टोरेज रिजर्वायर इस पहाड़ पर 2 स्ट्रक्चर निर्माण किया जाना है। प्रत्येक स्ट्रक्चर में पानी संग्रहण की क्षमता 4.5 मिलियन लीटर है। दोनों स्ट्रक्चर बनने से कुल 90 लाख लीटर पानी को स्टोर किया जाएगा। कार्यपालक अभियंता, बुडको ने बताया कि इस योजना में पांच नए ओवरहेड रिजर्वायर्स भी बनाए जाने हैं। इनमें बुढ़वा महादेव, भुसुंडा मेला, मस्तलीपुर, डेल्हा एवं जोड़ा मस्जिद शामिल है। पानी टैंक से घरों तक पाइप लाइन बिछाने के संबंध में बताया कि कुल 511 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाई जानी है। इसमें से 282 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है।

जिलाधिकारी ने समय-समय पर पानी की गुणवत्ता की जांच करते रहने का भी निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में नगर आयुक्त, गया नगर निगम श्री सावन कुमार, सहायक समाहर्ता डॉ. अनुपमा सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, प्रखंड विकास पदाधिकारी, नगर/मानपुर, अंचलाधिकारी सदर/ मानपुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी