नशा मुक्त भारत अभियान: नशा है नाश का कारण इसलिए इससे दूर रहें, गया में एनएसएस स्‍वयंसेवकों ने किया जागरूक

गया काॅलेज के राष्‍ट्रीय सेवा योजना के स्‍वयंसेवकों ने नशामुक्‍त भारत अभियान के तहत लोगों को जागरूक किया। इस दौरान उन्‍हें संकल्‍प दिलाया कि वे नशा नहीं करेंगे। दूसरों को भी ऐसा करने से रोकेंगे। क्‍योंकि नशा नाश का कारण है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 05:53 PM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 05:53 PM (IST)
नशा मुक्त भारत अभियान: नशा है नाश का कारण इसलिए इससे दूर रहें, गया में एनएसएस स्‍वयंसेवकों ने किया जागरूक
लोगाें को जागरूक करते एनएसएस स्‍वयंसेवक। जागरण

जागरण संवाददाता, गया। नशा मुक्त भारत अभियान की शुरुआत गया कॉलेज परिसर में एनएसएस स्वयंसेवकों ने शनिवार को शुरू की। स्‍लोगन लिखकर नशा के दुष्‍परिणामें से रूबरू कराया। इसमें मैट्रिक परीक्षा देने आए छात्रों ने भी सहभागिता की। सभी को संकल्‍प दिलाया गया कि नशा नहीं करेंगे। दूसरों को भी ऐसा करने से रोकेंगे।

पतन का कारण बनती है नशा

शिवाश्री, नैन्सी, ट्विंकल कुमारी, सावन अभिषेक, अनुराग कुमार ने ग्रुप लीडर विशाल राज के नेतृत्व में लोगों को जागरूक किया। बहुत सारे परीक्षार्थी ने इसमें रुचि दिखाते हुए इस अभियान से जुड़ने कि इच्‍छा जताई। इसके बाद वे इसमें शामिल हुए। इस दौरान कहा गया कि नशा नाश का कारण है। यह आर्थिक, शारीरिक और मानसिक पतन का कारण बनता है। चाहे वह शराब हो या खैनी, तंबाकू और किसी अन्‍य तरह का नशा व्‍यक्ति को काफी प्रभावित करता है। इसलिए हर हाल में नशा से बचें। स्‍वस्‍थ और स्‍वच्‍छ जीवन जीयें।

युवा वर्ग दूर रहें तंबाकू और गुटखा से

मौके पर गया कॉलेज के प्रधानाध्यापक प्रो. डॉ. दिनेश प्रसाद सिन्हा ने बताया कि एनएसएस के छात्रों ने जागरूकता का जो बीड़ा उठाया है वह काबिलेतारीफ है। उन्‍होंने कहा कि आज कल युवा वर्ग में तेजी से गुटखा, तंबाकू का प्रचलन बढ़ रहा है। यह चिंताजनक है। ऐसी स्थिति में एनएसएस के स्‍वयंसेवकों की यह पहल संदेश देगी। कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो सत्येन्द्र कुमार ने कहा कि श्रेष्ठ स्वयंसेवक वही है जिसका सिर्फ कार्य दिखे एवम समाज को एक नया रूप देने में वो हमेशा तत्पर रहे । मौके पर स्वयंसेवक टि्वकंल कुमारी और शिवा श्री नैन्सी ने लोगों से कहा कि महिलाओं के सम्मान की दृष्टि से भी नशा मुक्त भारत अभियान एक श्रेष्ठ कार्यक्रम है। दोनो छात्राओं ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों तक नशामु‍क्‍त भारत का संदेश पहुंचना चाहिए।

chat bot
आपका साथी