स्‍टेम सेल ट्रांसप्‍लांट के विशेषज्ञ डॉ. राहुल भार्गव ने कहा, कोरोना संक्रमितों का ऑक्‍सीजन लेवल जांचें

वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग में शामिल डीएम व अन्‍य। जागरण

नवादा के डीएम की पहल पर स्‍टेम सेल ट्रांसप्‍लांट विशेषज्ञ व फोर्टिस गुड़गांव के डॉ. राहुल भार्गव ने जिले के पीएचसी प्रभारियों संग वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग की। उन्‍होंने कोरोना मरीजों के उपचार पर महत्‍वपूर्ण सलाह दी। कहा कि लक्षणों को जांचना जरूरी।

Vyas ChandraTue, 11 May 2021 05:39 PM (IST)

नवादा, संवाद सहयोगी। जिलाधिकारी यशपाल मीणा की पहल पर फाेर्टिस गुड़गांव (Fortis Gurgaon) के हेमेटोलॉजिस्‍ट स्‍‍‍‍‍टेम सेल ट्रांसप्‍लांट (Stem Cell Transplant Specialist) के प्रसिद्ध चिकित्‍सक डॉ. राहुल भार्गव ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जिले के सभी पीएचसी प्रभारियों संग संवाद किया। कोरोना पर विस्तार से चर्चा करते हुए संक्रमितों के समुचित इलाज के लिए दवा सहित अन्य जरुरी बातों पर अपना सुझाव दिया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में डीएम के साथ एडीएम उज्ज्वल कुमार सिंह, सिविल सर्जन डाॅ. अखिलेश कुमार मोहन, डीआइओ डॉ. अशोक कुमार सहित सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी शामिल हुए।

पहले अच्‍छी तरह से जान लें लक्षण तब शुरू करें इलाज 

डॉ. भार्गव ने कहा कि पीएचसी स्तर पर जो भी मरीज आ रहे हैं, उनमें बीमारी से संबंधित लक्षणों को समझें। खांसी, जुकाम, नाक बहना, छींक आना, सीने में दर्द, अत्यधिक बुखार, पतला दस्त होना, सांस फूलना, गले में दर्द आदि लक्षण को पूरी तरह से जान लें। इसके बाद ही उन मरीजों का समुचित उपचार करें। उन्होंने पीएचसी स्तर पर डाॅक्टर्स एवं कर्मियों के कार्याें को सराहते हुए कहा कि आपलोग कोरोना महामारी के समय में बेहतर कार्य कर रहे हैं। आपकी सेवा के बदौलत ही कोरोना संक्रमित ठीक हो रहे हैं।

मरीज का ऑक्‍सीजन लेवल दुरुस्‍त रहना जरूरी 

उन्होंने बताया कि पल्‍स ऑक्‍सीमीटर से मरीज के ऑक्‍सीजन की जांच करें क्‍योंकि यह अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है।अस्‍पताल में ऑक्सीजन की व्यवस्था दुरुस्त रखें। हालांकि हरसंंभव प्रयास करें कि मरीज को ऑक्‍सीजन की जरूरत ही न पड़े। कोविड संक्रमितों का उपचार सही तरीके से करने के लिए उन्होंने कई आवश्यक सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी पर विजय पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच करवाना अतिआवश्यक है। ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान चलवाकर जांच कार्य के लिए लोगों को प्रेरित किया जाए। एक भी व्यक्ति जांच से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण कराया जाए, ताकि लोग सुरक्षित रह सकें। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान जिले के चिकित्सकों ने डाॅ. भार्गव से इलाज से संबंधित कई प्रश्न भी पूछे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.