संक्रमित मरीजों के इलाज में तत्परता दिखाएं डॉक्टर : आयुक्त

गया मगध प्रमंडलीय आयुक्त मयंक वड़वड़े ने मेडिकल अस्पताल की चिकित्सा व्यवस्था को और दुरुस्त करने को कहा है। चिकित्सकों से अनुरोध किया कि भर्ती मरीजों के वार्ड में पीपीई किट पहनकर जाएं। मरीजों का हाल चाल पूछें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 11:59 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 11:59 PM (IST)
संक्रमित मरीजों के इलाज में तत्परता दिखाएं डॉक्टर : आयुक्त
संक्रमित मरीजों के इलाज में तत्परता दिखाएं डॉक्टर : आयुक्त

गया: मगध प्रमंडलीय आयुक्त मयंक वड़वड़े ने मेडिकल अस्पताल की चिकित्सा व्यवस्था को और दुरुस्त करने को कहा है। चिकित्सकों से अनुरोध किया कि भर्ती मरीजों के वार्ड में पीपीई किट पहनकर जाएं। मरीजों का हाल चाल पूछें। उनकी समस्याओं एवं व्यवस्था के संबंध में जानकारी प्राप्त करें। निर्देश दिया कि डॉक्टर वार्ड में राउंड पर अवश्य जाएं। साथ ही एमसीएच, ईएनटी एवं इमरजेंसी वार्ड में अलग-अलग डॉक्टर इंचार्ज को ड्यूटी पर लगाया जाए। ताकि अन्य डॉक्टर उनके निर्देशन में कार्य करें। मेडिकल बुलेटिन नियमित रूप से निकाले जाने पर जोर दिया। आयुक्त ने प्रभारी अधीक्षक को निर्देश दिया कि एएनएमएमसीएच में आवश्यक कार्य कराएं। रोगी कल्याण समिति द्वारा अनुमोदन किया जाएगा। कुछ चिकित्सकों को रिजर्व में रखने को कहा। ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनकी सेवा ली जा सके। वरीय चिकित्सकों से कहा कि आप लोग अच्छा कार्य कर रहे हैं। परस्पर समन्वय स्थापित कर इस आपदा की परिस्थिति में और अधिक अच्छा कार्य करें। ताकि भर्ती रोगी को संतुष्टि मिल सके।

--

रैमडेसिविर इंजेक्शन के लिए चिकित्सक की सलाह जरूरी

-रैमडेसिविर इंजेक्शन के लिए चिकित्सक की सलाह, मरीज की जांच संबंधी पॉजिटिव रिपोर्ट एवं आधार कार्ड आवश्यक है। ऑक्सीजन की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया गया कि इसका संधारण सही ढंग से किया जाए। आरटीपीसीआर की जांच की रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर देने का निर्देश प्रमंडलीय आयुक्त ने दिया। साथ ही जो इंटर्न चिकित्सक हैं, उनकी सेवा भी लेने को कहा।

------------

हर मरीज का नियमित रूप से ऑक्सीजन लेवल जरूर चेक करें : डीएम

जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि चिकित्सक/पैरामेडिकल स्टाफ नियमित रूप से मरीज का ऑक्सीजन लेवल की जांच करते रहें। जिन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता है, उन्हें ऑक्सीजन अवश्य दें। नियंत्रण कक्ष को और अधिक प्रभावी बनाने का निर्देश दिया। नियंत्रण कक्ष से प्राप्त होने वाले कॉल को चिकित्सक अवश्य रिसीव करें। नियंत्रण कक्ष के नंबर को सेव कर लें। ताकि मरीजों की इलाज और अधिक बेहतर तरीके से हो सके। अस्पताल के सामान्य प्रबंधन को और अधिक प्रभावी बनाने की आवश्यकता है, जो सुविधा/उपकरण हमारे पास है, उसका समुचित उपयोग करना आवश्यक है।

--------

साफ-सफाई में कमी होने पर एजेंसी का काटें भुगतान

-जिलाधिकारी ने अस्पताल की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा। सफाई की लचर व्यवस्था पर आउटसोर्सिंग एजेंसी से स्पष्टीकरण पूछने को कहा। फिर भी सुधार नहीं होने पर उनके भुगतान में कटौती करें। मेडिकल में 200 से 250 बेड ऑक्सीजन सहित तैयार होना आवश्यक है। बिना ऑक्सीजन के लगभग 100 बेड तैयार होना चाहिए। कोविड संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण हमें बेड को बढ़ाने की आवश्यकता है।

बैठक में सिविल सर्जन, सहायक समाहत्र्ता, प्रभारी अधीक्षक एवं प्राचार्य, आयुक्त के सचिव सहित वरीय चिकित्सक एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी