संक्रमितों की इलाज में कोताही बर्दाश्त नहीं, सभी डॉक्टरों की लगाएं फुल ड्यूटी: डीएम

गया। मगध मेडिकल अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों की इलाज और देखभाल में जिलाधिकारी ने डॉक्टर समेत सभी स्वास्थ्य कर्मियों से पूरी तत्परता दिखाने को कहा है। वे सोमवार को मेडिकल अस्पताल में व्यवस्था का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस बीच उन्होंने प्रभारी अधीक्षक को सख्त निर्देश दिया कि कोरोना महामारी में सभी डॉक्टरों का समुचित सदुपयोग करें। ताकि मरीज के इलाज में किसी प्रकार की कमी न रहे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Apr 2021 07:32 PM (IST) Updated:Mon, 26 Apr 2021 07:32 PM (IST)
संक्रमितों की इलाज में कोताही बर्दाश्त नहीं, सभी डॉक्टरों की लगाएं फुल ड्यूटी: डीएम
संक्रमितों की इलाज में कोताही बर्दाश्त नहीं, सभी डॉक्टरों की लगाएं फुल ड्यूटी: डीएम

गया। मगध मेडिकल अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों की इलाज और देखभाल में जिलाधिकारी ने डॉक्टर समेत सभी स्वास्थ्य कर्मियों से पूरी तत्परता दिखाने को कहा है। वे सोमवार को मेडिकल अस्पताल में व्यवस्था का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस बीच उन्होंने प्रभारी अधीक्षक को सख्त निर्देश दिया कि कोरोना महामारी में सभी डॉक्टरों का समुचित सदुपयोग करें। ताकि मरीज के इलाज में किसी प्रकार की कमी न रहे। चिकित्सक की ड्यूटी लिस्ट का निरीक्षण करते हुए कहा कि सभी चिकित्सकों की फूल ड्यूटी लिस्ट तैयार करें। किसी भी चिकित्सक को बैठाकर न रखे। वार्ड में ऑक्सीमीटर पर्याप्त संख्या में रखें। ताकि समय-समय पर मरीजों की ऑक्सीजन लेवल की जांच की जा सके।

---------- शेड के पास लगाएं इंटरकॉम लैंडलाइन, परिजनों को दें हर जानकारी -•िालाधिकारी अभिषेक सिंह ने स्वयं पीपीई किट पहनकर कोरोना से संक्रमित भर्ती मरीज के पास जाकर उनका हाल चाल जाना। उनकी समस्याओं से रूबरू हुए। उनके इलाज, खानपान सहित अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। गंभीर संक्रमित मरीज के पास इलेक्ट्रिक बेल लगाने का निर्देश दिया। ताकि किसी प्रकार की समस्या होने पर बेल बजाकर चिकित्सा कर्मी, वार्ड ब्वाय को अपनी समस्या बता सके। मरीजों के परिजनों को उनके मरीज का हाल चाल लेने के लिए मरीजों के लिए बने शेड में इंटरकॉम लैंडलाइन लगाने का निर्देश दिया। ताकि वार्ड ब्वाय, चिकित्सा कर्मी, परिचारिका से बात कर परिजन अपने मरीज की स्थिति से अवगत हो सके।

-----

हरेक फ्लोर पर चिकित्सा प्रभारी की ड्यूटी लगाने का निर्देश

-•िालाधिकारी ने एमसीएच ब्लॉक (मातृ शिशु अस्पताल) में पीपीई किट पहनकर संक्रमित मरीज के वार्ड में जाकर मरीजों के इलाज, खानपान, दवा, ऑक्सीजन एवं अन्य सुविधा के संबंध में जानकारी प्राप्त की। एमसीएच के प्रत्येक फ्लोर के लिए चिकित्सक प्रभारी की ड्यूटी लगाने पर जोर दिया। साथ ही नर्सेज की संख्या में बढ़ोतरी करने को कहा। •िालाधिकारी को बताया गया कि भर्ती मरीज की स्थिति से संबंधित प्रतिदिन बुलेटिन जारी किया जा रहा है। एएनएमएमसीएच में कोरोना से संबंधित मरीज की भर्ती के लिए 250 बेड की तैयारी की जा रही है। •िालाधिकारी ने एफएमटी तथा इमरजेंसी वार्ड का निरीक्षण करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। मेडिकल अस्पताल में प्रतिदिन लग रहे 600 ऑक्सीजन सिलिडर

एएनएमएमसीएच में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। करीब 600 सिलिडर प्रतिदिन लग रहे हैं। ऐसे मरीज जिनका ऑक्सीजन लेवल 90 से कम है, वे ही अस्पताल में भर्ती हों। उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि उन्होंने दोनों टीका का खुराक लिया। इसलिए अस्पताल जाने की नौबत नहीं आई। जिलेवासियों से अपील किया कि अधिक घबराने की •ारूरत नहीं है। अपनी बारी आने पर कोरोना के दोनों टीका लें। मास्क अवश्य पहनें। शारीरिक दूरी बनाए रखें। मरी•ाों तथा उनके परिजनों से डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मियों के साथ अच्छा बर्ताव करने की सलाह दी। सैंपल की जांच में तेजी लाने तथा 24 घंटे जांच कार्य चलाने का निर्देश दिया। लैब टेक्नीशियन की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। ताकि सैंपल का परिणाम शीघ्रता से प्राप्त हो सके। निरीक्षण के क्रम में सहायक समाहत्र्ता, प्रभारी अधीक्षक, एएनएमएमसीएच, प्रभारी प्राचार्य, एएनएमएमसीएच, •िाला जन सम्पर्क पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी/चिकित्सक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी