Lockdown in Bihar: अरे भई, घर में ही रहिए न, बच्‍चों संग फिर से लौट जाइए अपने बचपन में

आपदा प्रबंधन के राज्य प्रशिक्षक एवं निष्ठा प्रोग्राम के केआरपी डॉ. सैयद मुस्तफा कमाल कहते हैं कोरोना से डरने की नहीं बल्कि अपनी इच्‍छाशक्ति से उसे हराने की जरूरत है। नकारात्‍मक विचारों से पूरी तरह दूर रहें। सकारात्‍मक बनाए रखें।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 04:13 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 04:13 PM (IST)
Lockdown in Bihar: अरे भई, घर में ही रहिए न, बच्‍चों संग फिर से लौट जाइए अपने बचपन में
आंवला का सेवन कोरोना से लड़ने में है मददगार। प्रतीकात्‍मक फोटो

गया, जागरण संवाददाता।  कोरोनावायरस का खौफ लोगों की चैन छीन चुका है।नकारात्‍मक विचारों से लोग परेशान हैं। ऐसे में जरूरत है डर का माहौल खत्‍म करें। आपदा प्रबंधन के राज्य प्रशिक्षक एवं निष्ठा प्रोग्राम के केआरपी डॉ. सैयद मुस्तफा कमाल ने बताया कि कोरोना की दवा के लिए इधर- उधर भटकने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जो भी लोग कोरोना से  स्वस्थ हुए है वह सिर्फ अपनी  इम्युनिटी सिस्टम (Immunity System of Body) के कारण ही ठीक हुए हैं। यानी जिन लोगों की इम्युनिटी कमज़ोर है उन्हें कोरोना प्रभावित कर सकता है।जबकि जिनकी इम्युनिटी मजबूत है उन्हें कोरोना प्रभावित नही करेगा।

इम्‍यूनिटी सिस्‍टम का है सारा खेल 

डॉ. कमाल ने कहा कि इन बातों से साफ जाहिर होता है कि आपके शरीर के अंदर की इम्युनिटी ही कोरोना की दवाई है। ऐसे में कोरोना को मात देने के लिए हमें सरकार की गाइड लाइन का पालन करते हुए  सारा ध्यान इम्युनिटी बढ़ाने पर देना चाहिए। हमें घर मेें रहना चाहिए और बहुत आवश्यकता पड़ने पर ही घर से बाहर निकलना चाहिए। मास्क का प्रयोग आवश्यकता पड़ने पर यानी भीड़ वाले इलाके में करना चाहिए। साथ ही शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखना चाहिए। वहीं, इन सब बातों के साथ साथ हमे यह जानने की भी ज़रूरत है कि किन चीज़ों के सेवन करने से हमारी इम्युनिटी बढ़ेगी।ताकि हम उन चीजों का इस्तेमाल कर अपन स्वयं की इम्युनिटी को बढ़ा सकें।

यह भी पढ़ें-लॉकडाउन पर ऐतराज के बाद जीतनराम मांझी की पार्टी ने मारी पलटी, बोली- बिहार से सीख लें अन्य राज

इनसे बढ़ती है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता  

(1)योगा (2) व्यायाम (3) घर का बना ताज़ा भोजन (4) आंवला (किसी भी रूप में सेवन करें) (5) फल (खासकर खट्टे फल) (6) हरि सब्जियां (7) दाल (8)  गुड़ (9) शुद्ध तेल कोई भी (रिफाइन नहीं) (10) तुलसी एवं अन्य आयुर्वेदिक पदार्थ (11) दूध,दही, लस्सी, घी (12) गर्म पानी आदि का सेवन करें।

इनसे दूर रहिए क्‍योंकि ये घटाते हैं इम्‍यूनिटी  

(1)जंक फूड या मैदा और चीनी से बनी चीज़(किसी भी रूप में जैसे ब्रेड, नान, बर्गर, पिज्जा, छोले भटूरे, जलेबी, समोसा, पाव भाजी, कचौरी इत्यादि बिल्कुल न खाएं)

(2) रिफाइन आयल

(3) चीनी

(4)कोल्ड ड्रिंक बिल्कुल न पिएं

(5) पैकिंग वाली चीज न खाएं या कम से कम खाएं।

इन बातों का ध्यान रखते हुए अपनी इच्छा शक्ति के बल पर हम अपनी इम्युनिटी को बढ़ाते हुए कोरोना को आसानी से मात दे सकते हैं।याद रहे दोस्तों आपकी इम्युनिटी ही कोरोना की दवाई है। आप अपनी इच्छा शक्ति के बल पर खुद को बलवान बनाएं।  

chat bot
आपका साथी