गया के डीएम ने पड़ोसी जिलों के अधिकारियों से कहा- छठ व्रतियों को घर में ही अर्घ्‍य देने को करें प्रेरित

महापर्व चैती छठ का खरना शनिवार को है। रविवार को सायंकालीन और सोमवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्‍य दिया जाएगा। ऐसे में गया के डीएम ने लोगों से अपील की है कि वे अपने घरों में ही छठ मनाएं।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 08:07 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 08:07 AM (IST)
गया के डीएम ने पड़ोसी जिलों के अधिकारियों से कहा- छठ व्रतियों को घर में ही अर्घ्‍य देने को करें प्रेरित
घर में ही छठ पूजा मनाने की अपील। फाइल फोटो

गया, जागरण संवाददाता।  कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को देखते हुए महापर्व चैती छठ घर में ही मनाने की अपील जिला प्रशासन ने की है। गृह विभाग के विशेष सचिव के निर्देश के आलोक में अपील की गई है कि किसी भी सार्वजनिक स्‍थल पर कोई आयोजन नहीं करें। नदी-तालाब पर समूह में भगवान भास्‍कर की पूजा पर रोक लगाई गई है। 

गया में झारखंड से भी आते हैं श्रद्धालु

उल्लेखनीय है कि गया ज़िला में सूर्यकुंड, केंदुई घाट एवं अन्य स्थलों पर छठ पर्व मनाने के लिए काफी संख्‍या में लोग पहुंचते हैं। इसको लेकर डीएम ने गया समेत पड़ोस के जिलों (झारखंड सहित)  के डीएम व उपायुक्‍त से अनुरोध किया है कि कोविड 19 के संक्रमण में अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए ऐसे छठ व्रती जो गया में छठ पर्व मनाने आते हैं, उन्हें भी अपने घर पर ही छठ पर्व मनाने के लिए प्रेरित करें।

पूजा समितियों का भी सहयोग ले रहा प्रशासन

ज़िला प्रशासन अधिक से अधिक लोगों को घर पर ही छठ पर्व करने के लिए पूजा आयोजन समिति एवं स्थानीय प्रशासन का सहयोग भी ले रहा है। ज़िला में कही भी छठ के दौरान भोज/प्रसाद वितरण/सांस्कृतिक कार्यक्रम/मेला इत्यादि का आयोजन नहीं किया जाएगा। ज़िला प्रशासन ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष, सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत को निदेर्श दिया है कि वे अपने स्तर से छठ व्रतियों, पूजा समितियों से अनुरोध करे कि वे कोरोना संक्रमण को देखते हुए अपने घर पर ही छठ पर्व मनाएं।

माइकिंग करा किया जा रहा जागरूक

ज़िला प्रशासन ने अनुरोध किया गया है कि छठ व्रती अपने घर पर ही सीमित संख्या में लोगों की मौजूदगी में छठ पर्व का आयोजन करें। साथ ही मास्क का उपयोग एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन अवश्य किया जाए ताकि कोविड 19 का संक्रमण और अधिक फैलने से रोका जा सके। ज़िला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष को निदेश दिया है कि वे अपने अपने क्षेत्रों में चैती छठ पर्व घर में मनाने के लिए लोगों को प्रेरित करें। साथ ही माइकिंग के माध्यम से भी लोगों को छठ पर्व यथासंभव घर पर ही करने संबंधी सूचना से लोगों को अवगत कराएं।

chat bot
आपका साथी