Catch the Rain: गया के डीएम ने कहा-पानी बचाने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी, वर्षा जल का करें संचयन

गया के जिलाधिकारी ने कैच द रेन कार्यक्रम में कहा कि सामूहिक प्रयास से ही हम आने वाले समय में पानी की किल्‍लत से बच सकते हैं। डीएम ने इस दौरान पोस्टर विमोचन और सभी राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों का शपथग्रहण भी करवाया।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 04:30 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 04:30 PM (IST)
Catch the Rain: गया के डीएम ने कहा-पानी बचाने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी, वर्षा जल का करें संचयन
कैच द रेन कार्यक्रम का पोस्‍टर विमोचन करते डीएम। जागरण

जागरण संवाददाता, गया। जलवायु परिवर्तन (Climate Change) का असर हम सब पर पड़ रहा है। घनी आबादी क्षेत्र में रह रहे लोगों के समक्ष शुद्ध पेयजल की किल्‍लत हो रही है। ऐसे में जरूरी है कि हम जल संचयन (Water Harvesting) करें। वर्षा जल संचयन इस दिशा में काफी प्रभावी हो सकता है। बड़ी इमारतों की छतों से वर्षा जल संचयन, तालाब व अन्‍य स्रोतों का जीर्णोद्धार एवं संरक्षण, सघन पौधारोपण, चापाकल पर सोख्‍ता निर्माण पर ध्‍यान देना होगा। सबसे बड़ी बात यह कि पानी की बर्बादी रोकनी होगी। गया के डीएम अभिषेक सिंह ने ये बातें शुक्रवार को कहीं। वे नेहरू युवा केंद्र की ओर से जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के कार्यक्रम जल शक्ति अभियान 'कैच द रेन' कैंपेन (Catch the rain Campaign) के उद्घाटन के बाद बोल रहे थे।

जनभागीदारी से ही जलसंकट का दुष्‍प्रभाव होगा कम

डीएम  ने कहा कि भारत सरकार के जल शक्ति अभियान एवं बिहार सरकार के जल जीवन हरियाली कार्यक्रम में व्यापक रूप से जन भागीदारी सुनिश्चित करना है। सभी के प्रयास से ही हम आने वाले समय मे हम जल संकट के दुष्प्रभाव से बच सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने कैच द रेन का पोस्टर विमोचन भी किया। उसके बाद सभी स्वयंसेवकों एवं युवाओं के साथ संयुक्त रूप से जिलाधिकारी ने भी जल शपथ ली।

चलाए जाएंगे जागरूकता कार्यक्रम

कार्यक्रम का शुभारंभ सर्वप्रथम जिलाधिकारी को पौधा देकर जिला युवा अधिकारी अंजनी कुमार ने किया। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार के इस अभियान को सफल बनाना है। कैच द रेन कैंपेन के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए नेहरू युवा केन्द्र की ओर से जागरूकता कार्यक्रम विभिन्न प्रखंड में चलाए जाएंगे । नेहरू युवा केंद्र के लेखा एवं कार्यक्रम सहायक सुरेंद्र कुमार तिवारी, सहायक शिवनन्दन दास, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक कुमार सुमन सिंह, फरजाना परवीन, राधा कुमारी, प्रमोद कुमार, शिवेन्द्र कुमार मालवीय,श्रीकांत कुमार, जमुना कुमार, गणेश कुमार, काजल कुमारी , चुन्नु कुमार, मनीष कुमार आदि ने कार्यक्रम की सफलता में अहम भूमिका निभाई।

chat bot
आपका साथी