गया शहर में अब तक 72 फीसद लोगों को लगा कोरोना से बचाव का टीका

गया। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में कोविड-19 की जांच टीकाकरण आदि की समीक्षा की और सख्त दिशा-निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:21 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:21 PM (IST)
गया शहर में अब तक 72 फीसद लोगों को लगा कोरोना से बचाव का टीका
गया शहर में अब तक 72 फीसद लोगों को लगा कोरोना से बचाव का टीका

गया। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में कोविड-19 की जांच, टीकाकरण, वैक्सीन की उपलब्धता आदि की समीक्षा की। समीक्षा में बताया गया कि गया नगर निगम क्षेत्र में 3 लाख 20 हजार 617 के विरुद्ध 2 लाख 31 हजार 356 लोगों को टीका लगाया गया है, जो कुल लक्ष्य का लगभग 72 फीसद है। बोधगया नगर परिषद में 41 हजार 180 के विरुद्ध 41 हजार 180, जो शत-प्रतिशत उपलब्धि है। टिकारी नगर परिषद 23 हजार 235 के विरुद्ध 23025 टीका, जो लगभग 99 फीसद उपलब्धि है। शेरघाटी नगर परिषद 26 हजार 800 के विरुद्ध 25 हजार 819 टीका, जो लगभग 96 फीसद की उपलब्धि प्राप्त की गई है। प्रत्येक पीएचसी में अतिरिक्त पांच-पांच सेशन साइट लगाने का निर्देश

-जिलाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीकाकरण कार्य में तेजी लाने को कहा। प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के क्षेत्र में कम से कम पांच- पांच अतिरिक्त सेशन साइट बढ़ाने का निर्देश दिया है। दिव्यांग व्यक्ति, वयोवृद्ध व्यक्ति तथा गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति जो टीकाकरण सत्र स्थल पर जाने में असमर्थ हैं, उनके लिए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के मोबाइल संख्या 9470003268 अथवा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला स्तर पर उपलब्ध मेडिकल हेल्पलाइन 18003456613 पर संपर्क कर सकते हैं। जापानी इंसेफ्लाइटिस टीकाकरण की समीक्षा में 98 फीसद टीका बच्चों में लगाया जाना मिला। वहीं, मगध मेडिकल को निर्देश दिया गया कि जो चिकित्सक व कर्मी सही ढंग से मरीजों का इलाज नहीं कर रहे हैं, वैसे कर्मियों पर सख्त कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

धान अधिप्राप्ति व सीएमआर जमा करने में बेपरवाह बने 10 पैक्सों से स्पष्टीकरण तलब

गया। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने धान अधिप्राप्ति और सीएमआर आपूर्ति में बेपरवाह बने अनेक पैक्सों के प्रबंधकों से शोकॉज किया है। 24 घंटे के अंदर जवाब देने का निर्देश दिया गया है। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जिला अंतर्गत कुछ पैक्सों, व्यापार मंडलों के द्वारा सीएमआर आपूर्ति के लिए राइस मिल को अब तक धान हस्तांतरित नहीं किया गया है। राइस मिल से प्राप्त सीएमआर को राज्य खाद्य निगम को आपूर्ति नहीं की गई है। जिलाधिकारी के दिए गए निर्देश के आलोक में जिला सहकारिता पदाधिकारी निकेश कुमार ने पत्र जारी कर बताया कि खरीफ विपणन मौसम 2020- 21 में 31 जुलाई 2021 तक अधिप्राप्ति धान के समतुल्य सीएमआर की आपूर्ति की निधि निर्धारित है। उन्होंने बताया कि अधिप्राप्ति कार्य में शिथिलता बरतने एवं आदेश की अवेलना करने के कारण प्रबंधकारिणी को निलंबित करते हुए समिति के कार्यकलाप पर रोक लगा देने की चेतावनी दी गई। पकरी पैक्स, गुनेरी पैक्स गुरुआ, परैया का सोलरा पैक्स, पुनाकला पैक्स, टनकुप्पा पैक्स टनकुप्पा, नगर के खिरियावां पैक्स, डुमरिया के छकरबंधा पैक्स, मोहड़ा के दरियापुर पैक्स, कोंच के सिमरा पैक्स, फतेहपुर के दखिनी लोधवे पैक्स से शोकॉज किया गया है। जिला सहकारिता पदाधिकारी ने सभी संबंधित पैक्सो में संचालित जन वितरण प्रणाली की दुकान के संचालन को अगले आदेश तक स्थगित करने की अनुशंसा सभी अनुमंडल पदाधिकारी को की है।

chat bot
आपका साथी