बोधगया में जलापूर्ति पर डीएम ने किया मंथन, होटलों में पानी आपूर्ति के साथ नालों की व्‍यवस्‍था पर चर्चा

जिलाधिकारी ने गया बोधगया व मानपुर में पेयजल आपूर्ति के साथ नालों की व्यवस्था को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठकबोधगया के होटलों को जलापूर्ति करने पर भी हुआ विमर्श नगर आयुक्त को मनसरबा नाला का एस्टीमेट बनाने का दिया गया निर्देश

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:37 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:37 AM (IST)
बोधगया में जलापूर्ति पर डीएम ने किया मंथन, होटलों में पानी आपूर्ति के साथ नालों की व्‍यवस्‍था पर चर्चा
अधिकारियों के साथ बैठक करते डीएम। जागरण

गया, जागरण संवाददाता। डीएम अभिषेक सिंह ने पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता से बोधगया में जल भंडारण क्षमता को लेकर रिपोर्ट मांगी है। बोधगया की आबादी करीब एक लाख है। अभियंता को निर्देश दिया कि अभी की जल भंडारण क्षमता बोधगया के लिए पर्याप्त है या नहीं, इसे देखते हुए रिपोर्ट दें। 135 लीटर प्रतिदिन प्रति व्यक्ति जल की खपत है। बोधगया के होटलों को भी जलापूर्ति करने की योजना पर विचार विमर्श किया गया। जल क्षमता के निर्माण व स्टोरेज टैंक बनाने के लिए नगर परिषद बोधगया के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिए गए। वह सोमवार को कलेक्ट्रेट में जलापूर्ति योजना को सुदृढ़ बनाने को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।

नाले के निर्माण का कराएं एस्‍टीमेट 

नगर आयुक्त सावन कुमार से डीएम ने कहा कि गया शहरी क्षेत्र के मनसरबा नाला एवं दूसरे नालों के निर्माण का एस्टीमेट तैयार कराएं। मानपुर प्रखंड रेलवे लाइन के इस पार रसलपुर तक शहरी क्षेत्र से सटे हुए वार्ड में नगर निगम क्षेत्र के प्रस्तावित विस्तार को देखते हुए जलापूर्ति योजना का एस्टीमेट बनाने को कहा। बीते 12 अक्टूबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गया पहुंचकर गंगा उद्ह योजना, जलापूर्ति योजना, रबड़ डैम एवं मनसरबा नाला निर्माण को लेकर अफसरों व अभियंताओं को निर्देश दिया था। कलेक्ट्रेट में उसी परिप्रेक्ष्य में डीएम ने बैठक करते हुए उपरोक्त योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने पर जोर दिया। मौके पर उप विकास आयुक्त सुमन कुमार, जिला जन-संपर्क पदाधिकारी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, बुडको एवं नगर परिषद बोधगया के अभियंता उपस्थित थे।

अबगिला में बन रहा 0.938 एमसीएम क्षमता का आरसीसी टैंक

गंगाजल उदवह योजना से गया, बोधगया व मानपुर में जलापूर्ति से संबंधित कार्य कराए जा रहे हैं। गया व बोधगया की जनसंख्या वर्ष 2021 के लिए प्रक्षेपित जल की मांग क्रमशः 39.00 मिलियन क्यूबिक मीटर (एमसीएम) एवं चार एमसीएम कुल 43एमसीएम की जलापूर्ति सुनिश्चित की जानी है। मानपुर स्थित अबगिला पहाड़ी के निकट 0.938 एमसीएम क्षमता का आरसीसी टैंक बनाया जा रहा है।

तीन माह से बोधगया में बंद है जलापूर्ति

बोधगया के विभिन्न वार्डों में पिछले तीन माह से पेय जलापूर्ति बंद है। नगर परिषद के अधिकांश वार्डों में पेय जलापूर्ति के लिए जेनुरूम योजना के तहत पाइप लाइन बिछाया गया है। घर-घर मीटर लगाया गया है। लेकिन मीटर और घरों में दिया गया कनेक्शन तीन माह से दिखावा मात्र है। जिनके घरों में स्वास्थ्य केंद्र के समीप के जलमीनार का कनेक्शन है, उन्हें दो समय पानी मिल रहा है और जिनके यहां पेयजल की निजी व्यवस्था है, वो निश्चित हैं। लेकिन वार्ड संख्या 14 व 15 के कुछ ऐसे भी मोहल्ले हैं, जहां जेनुरुम के अलावे पेय जलापूर्ति का कोई अतिरिक्त कनेक्शन नहीं है। ऐसे लोग परेशान हैं। इलाके के लोग पीने का पानी दूसरों के घरों से लाने को विवश हैं।

chat bot
आपका साथी