सुरक्षित यातायात को सड़कों पर होगा डिवाइडर निर्माण

गया। नवादा की सड़कों पर नाचती है मौत के कई कारण है। इसके पीछे यातायात नियमों का अनुपालन नहीं होना सड़क दुर्घटना की सबसे बड़ी वजह है। साथ ही परिवहन विभाग की लापरवाही भी सड़क दुर्घटना की वजह है। इन खामियों को दूर करने के लिए यातायात पुलिस व परिवहन विभाग की ओर से व्यापक तैयारी चल रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग समेत अन्य मार्गों पर सुरक्षित यातायात को लेकर अधिकारी व कर्मचारी जुटे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 06:40 AM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 06:40 AM (IST)
सुरक्षित यातायात को सड़कों पर होगा डिवाइडर निर्माण
सुरक्षित यातायात को सड़कों पर होगा डिवाइडर निर्माण

गया। नवादा की सड़कों पर नाचती है मौत के कई कारण है। इसके पीछे यातायात नियमों का अनुपालन नहीं होना सड़क दुर्घटना की सबसे बड़ी वजह है। साथ ही परिवहन विभाग की लापरवाही भी सड़क दुर्घटना की वजह है। इन खामियों को दूर करने के लिए यातायात पुलिस व परिवहन विभाग की ओर से व्यापक तैयारी चल रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग समेत अन्य मार्गों पर सुरक्षित यातायात को लेकर अधिकारी व कर्मचारी जुटे हैं। शहर से लेकर गांव तक की सड़कों पर वैसे स्थान जहां सड़क दुर्घटनाएं अधिक होती है। वैसे स्थान को चिन्हित कर ब्लैक स्पॉट की सूची तैयार की जा रही है। जर्जर सड़क को चिन्हित कर प्रस्ताव भेजा जा रहा है। इसके अलावा ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने की तैयारी चल रही है।

-------------------------

सड़कों पर डिवाइडर का होगा निर्माण

- सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए यातायात पुलिस व परिवहन विभाग की ओर से तैयार चल रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग समेत अन्य मार्गों पर सबसे अधिक दुर्घटना होने वाले स्थानों को चिन्हित किया जा रहा है। सड़कों पर डिवाइडर निर्माण कराने की तैयारी चल रही है। इसके लिए पथ निर्माण विभाग के अधिकारी के पास प्रस्ताव भेजा जा चुका है।

--------------------------

ट्रैफिक व्यवस्था को किया जाएगा दुरुस्त

- यातायात पुलिस द्वारा सुरक्षित यातायात को लेकर ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने की तैयारी चल रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग समेत अन्य चौक-चौराहों को चिन्हित किया जा रहा है। वैसे स्थान जहां दुर्घटनाएं अधिक होती है। उन स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस बल की संख्या बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। साथ ही शहर के मुख्य चौक-चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने का प्रस्ताव उच्च अधिकारी को भेजा गया है

--------------------------

जागरूकता कार्यक्रम का होगा आयोजन

- यातायात पलिस व परिवहन विभाग की ओर से समय-समय पर सुरक्षित यातायात के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा। नियमों का अनुपालन कराने को लेकर प्रचार-प्रसार कराने की तैयारी है। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी परिवहन विभाग की ओर से सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

-------------------------

कहते हैं अधिकारी

- यातायात पुलिस प्रशासन की ओर से राष्ट्रीय राजमार्ग समेत अन्य मार्गों पर ब्लैक स्पॉट को चिन्हित किया जा रहा है। जिस स्थान पर अधिक दुर्घटनाएं होती है। वैसे स्थान को चिन्हित कर ट्रैफिक पुलिस जवान को ड्यूटी पर लगाने की तैयारी चल रही है। साथ ही वैसे स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने के लिए विभाग के उच्च अधिकारी को प्रस्ताव भेजा गया है। इसके अलावा सड़क पर डिवाइडर बनाने के लिए भी पथ निर्माण विभाग के अधिकारी को प्रस्ताव भेजा गया है। सुरक्षित यातायात के लिए ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने की तैयारी चल रही है। शहर के चौक-चौराहों समेत अन्य स्थानों पर पूलिस जवानों की संख्या बढ़ाई जाएगी। सड़क पर चलने वाले दो पहिया, चार पहिया समेत अन्य वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन कराया जाएगा। नियमों का पालन नहीं करने वाले चालकों पर कारवाई की जाएगी।

हरेंद्र दूबे, ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज नवादा।

chat bot
आपका साथी