बुद्ध की 84 हजार प्रतिमाओं का वितरण बोधगया से शुरु

फोटो- 34 -अभिनेता गगन मलिक विश्वभर में बांटेंगे प्रतिमा -कहा मनुष्य को जीवन में शाति के लिए पंचशील अपनाना चाहिए --------- जागरण संवाददाता बोधगया

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 02:28 AM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 06:13 AM (IST)
बुद्ध की 84 हजार प्रतिमाओं  का वितरण बोधगया से शुरु
बुद्ध की 84 हजार प्रतिमाओं का वितरण बोधगया से शुरु

गया । श्री सिद्धार्थ गौतम नामक फिल्म में मुख्य किरदार निभाने वाले अभिनेता गगन मलिक भगवान बुद्ध की 84 हजार बुद्ध प्रतिमा विश्वभर में बांटेंगे। इसकी शुरुआत शुक्रवार को भगवान बुद्ध की ज्ञान स्थली बोधगया से की। महाबोधि मंदिर में वटर लैंप हाउस के समीप एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें बौद्ध भिक्षुओं और स्थानीय गण्यमान्य ने हिस्सा लिया। गगन मलिक, अहिल्याबाई होल्कर मल्टीपर्पस एजुकेशन सोसायटी के अध्यक्ष व बीटीएमसी सचिव ने संयुक्त रूप से भगवान बुद्ध के एक सौ कांस्य की प्रतिमा बौद्ध भिक्षुओं व गण्यमान्य के बीच बांटे। मलिक ने कहा कि जो कार्य मैं कर रहा हूं। इसे पूरा करना अकेले संभव नहीं है। हमारे साथ थाइलैंड के लोग हैं, लेकिन और साथ की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि शाति, समग्रता, प्रेम व स्नेह के नैतिक मूल्य हमारे समाज में विद्यमान है। इन पर बुद्ध और बौद्ध धर्म की शिक्षाओं का प्रभाव है। उन्होंने कहा कि मानव के प्रति करुणा व सहिष्णुता खो दिया है। जीवों के प्रति भी करुणा का भाव रखना चाहिए। मनुष्य को जीवन में शाति के लिए पंचशील अपनाना चाहिए। इसमें सत्य, शील, करुणा है। चरित्र निर्माण के लिए पंचशील का पालन जरूरी है। उन्होंने कहा कि अष्टागिक मार्ग पर चलकर शारीरिक, मानसिक और वाचिक कर्म से स्वयं को शुद्ध करना होगा। उन्होंने खुद भी बौद्ध धर्म स्वीकार कर लक्जरी जीवन छोड़ दिया है। इस अवसर पर किरण लामा, गजेन्द्र कुमार, भंते चालिंदा, भंते दीनानंद सहित अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी