नल जल योजना से आ रहा गंदा पानी, चैनपुर में ग्रामीणों ने इसी गंदे पानी से डायरिया फैलने का लगाया आरोप

चैनपुर प्रखंड के सिकंदरपुरगांव में डायरिया की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत एवं दो दर्जन से अधिक लोग बीमार हुए। ग्रामीणों ने पीएचईडी के माध्यम से संचालित नल जल योजना का गंदा पानी पीने से डायरिया फैलने का आरोप लगाया है। बीडीओ से शिकायत की।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 07:10 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 08:29 AM (IST)
नल जल योजना से आ रहा गंदा पानी, चैनपुर में ग्रामीणों ने इसी गंदे पानी से  डायरिया फैलने का लगाया आरोप
नल जल योजना का गंदा पानी पीने से डायरिया फैलने का आरोप, सांकेतिक तस्‍वीर।

चैनपुर (कैमूर), संवाद सूत्र। प्रखंड क्षेत्र के ग्राम सिकंदरपुर में बीते दिनों डायरिया की चपेट में आने से तीन लोगों की हुई मौत एवं दो दर्जन से अधिक लोगों के बीमार होने से ग्रामीणों में भय है। स्थानीय ग्रामीणों ने पीएचईडी के माध्यम से संचालित नल जल योजना का गंदा पानी पीने से डायरिया की चपेट में आने डायरिया फैलने का आरोप लगाया है। इस मामले को लेकर स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा मौखिक रूप से चैनपुर बीडीओ से शिकायत भी की गई। जिस पर तत्काल बीडीओ के द्वारा गांव में पहुंचकर स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा लगाए गए आरोप की जांच की गई।

ग्राम सिकंदरपुर के पूर्व मुखिया अनिल ङ्क्षसह पटेल, समाजसेवी आनंद कुमार दिनकर सहित स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा यह बताया गया कि वार्ड संख्या 13 में पीएचइडी के माध्यम से नल जल योजना का कार्य करवाया गया है। जिसकी मेन सप्लाई पाइप नाली सहित जलजमाव वाले जगहों से गुजरी है। उक्त मेन पाइप मुख्य मार्ग में मात्र छह इंच गड्ढा कर डाला गया है। जिस वजह से ट्रैक्टर आने जाने के कारण उक्त पाइप फट गया है और नाली के अभाव में मुख्य सड़कों पर जमा गंदा पानी सप्लाई पाइप में ही भर जा रहा है। जिस वजह से जब नल जल योजना के द्वारा पानी की सप्लाई की जाती है, उक्त गंदा पानी पाइप लाइन के सहारे सभी के घरों में सप्लाई हो जाता है और वही गंदा पानी पीने से ग्राम सिकंदरपुर में डायरिया की चपेट में लोग आए हैं। यहां तक की सभी के घरों में सप्लाई के लिए लगाए गए पाइप भी नाली से होकर ही गुजरे हैं। जो सभी जगह लीकेज है। गंदा पानी पीने से डायरिया फैला। जिससे वार्ड संख्या 13 के निवासी रामाधार राम पिता स्व. लक्ष्मी राम उम्र 45 वर्ष, विद्यार्थी राम पिता मनोज राम उम्र 4 वर्ष एवं पोशु राम की सास उम्र 55 वर्ष की मौत हो गई। जबकि 2 दर्जन से ऊपर लोग गंभीर रूप से पीडि़त थे। जिनमें कुछ लोगों का इलाज चैनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से पहुंची मेडिकल टीम के द्वारा किया गया। जबकि कुछ लोगों का इलाज निजी चिकित्सालय में अभी चल रहा है। ग्रामीणों के द्वारा आरोप लगाया गया है कि नल जल से जुड़ी समस्या से संबंधित आवेदन पीएचइडी विभाग के कार्यालय सहित चैनपुर में कार्यरत कनीय अभियंता राजदेव राम से भी लिखित रूप में की गई है। बावजूद इस मामले में गंभीरता नहीं दिखाई गई।

इस संबंध में चैनपुर बीडीओ एजाजुद्दीन अहमद ने बताया कि ग्राम सिकंदरपुर में डायरिया की शिकायत पर इनके द्वारा मौके पर पहुंचकर जांच की गई। वहां ग्रामीणों के द्वारा संचालित नल जल योजना से गंदा पानी आने की शिकायत की गई। जांच में कई जगह नल जल योजना के द्वारा लगाए गए पाइप टूटे हुए पाए गए। इनके द्वारा पीएचइडी के कनीय अभियंता राजदेव राम को जांच के लिए निर्देशित किया गया है।

chat bot
आपका साथी