Dhanteras 2021: दीपावली को ले नवादा का बाजार हुआ गुलजार, धनतेरस कल

जिलेभर में धनतेरस को लेकर सभी दुकानें सज गई है। नगर बाजार में सोने-चांदी बर्तन मूर्ति समेत हर प्रकार की दुकानों को आकर्षक रूप से सजाया गया है। पर्व की रौनक देखते बन रही है। मंगलवार को धनतेरस के मौके पर बाजार पूरी तरह से गुलजार रहेगा।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 05:02 PM (IST) Updated:Mon, 01 Nov 2021 05:57 PM (IST)
Dhanteras 2021: दीपावली को ले नवादा का बाजार हुआ गुलजार, धनतेरस कल
सुबह से देर रात तक होगी खरीदारी, लोगों में उत्साह, सांकेतिक तस्‍वीर।

नवादा, जागरण संवाददाता। जिलेभर में धनतेरस को लेकर सभी दुकानें सज गई है। नगर बाजार में सोने-चांदी, बर्तन, मूर्ति समेत हर प्रकार की दुकानों को आकर्षक रूप से सजाया गया है। पर्व की रौनक देखते बन रही है। मंगलवार को धनतेरस के मौके पर बाजार पूरी तरह से गुलजार रहेगा। सुबह से देर रात तक खरीदारी को लेकर नगर का हर बाजार, गली-मोहल्ला गुलजार रहेगा। भगवान धन्वंतरि की जयंती के अवसर पर ङ्क्षहदू धर्मावलंबी धनतेरस का त्योहार मनाते हैं। इस दिन लोग अपने घर-परिवार की हर जरूरत के सामानों की खरीदारी करते हैं। इसके कारण नगर बाजार में बर्तन, पूजन सामग्री, मिठाई, सोने-चांदी, भगवान की प्रतिमा, सजावट सामग्री समेत अन्य दुकानों में धनतेरस की तैयारी देखते बन रही है। धनतेरस को लेकर लोग सुबह से देर रात तक अपने पसंद की समान खरीदेंगे।

इस दिन सबसे अधिक झाड़ू की बिक्री होती है। पुरानी परंपरा के अनुसार धनतेरस के अवसर पर अमीर-गरीब हर लोग कम से कम एक झाड़ू अवश्य खरीदते हैं। सोने-चांदी की दुकानों पर सुबह से देर रात तक खरीदारी होती है। लोग इस दिन चांदी व सोने के सिक्के भी खरीदते हैं। इसको लेकर विजय बाजार, पुरानी कचहरी रोड, मेन रोड, पुरानी बाजार, प्रसाद बिगहा, सोनार पट्टी, इंदिरा चौक, स्टेशन रोड, अस्पताल रोड समेत सभी स्थानों पर दुकानें सज-धजकर तैयार है।

घरौंदा, भूंजा, मिठाई व खिलौना की सज गई दुकानें

नगर बाजार में प्रत्येक साल की तरह इस बार भी लकड़ी, लोहे का चदरा, थर्माेकोल से निर्मित घरौंदों की दुकानें सज गई है। जो बच्चों के साथ बड़ों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। नगर बाजार में 100 रुपये से लेकर 500 रुपये में एक घरौंदा उपलब्ध है। दो मंजिला घर व मंदिरनुमा लुक वाला घरौंदा महिलाओं को काफी पंसद आ रहा है। वहीं बाजार में सात तरह का भूंजा बिक्री हो रही है। शहर के कई स्थानों पर भूंजा की दुकानें लगी हुई है। इसके अलावा रंग-बिरंगे खिलौने व मिठाई आदि की दुकानें सजकर तैयार है।

सोने-चांदी की कीमतों में तेजी

 नगर बाजार के सोने-चांदी दुकानदारों की मानें तो पिछले साल की तुलना में तेजी आई है।  फिर भी दुकानदारों को इस बार दीपावली में अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है। दुकानदार बिक्री को लेकर अपने स्तर से तैयारी कर चुके हैं। दुकानदारों ने बताया कि पिछले साल दीपावली में चांदी का एक सिक्का 850 में बिका था। इस बार इसकी कीमत 900 तक रहेगा। वहीं सोना पिछले साल 49 हजार रुपये प्रति दस ग्राम बिका था। इस साल 49,210 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक रहेगा। अब देखना यह है कि इस बार धनतेरस व दीपावली के अवसर पर सोने-चांदी की बिक्री कितनी होती है। ऐसे सोने-चांदी के सिक्के के साथ लेटेस्ट व आकर्षक ज्वेलरी उपलब्ध दुकानों में उपलब्ध है। दुकानदारों को भी पिछले साल की अपेक्षा अच्छी बिक्री होने संभावना है।

chat bot
आपका साथी