स्‍थापना के 30 वर्षों बाद कैमूर में ट्रैफिक पुलिस की तैनाती, अब सुधरेगी शहर की यातायात व्यवस्था

1991 में अस्तित्‍व में आए कैमूर जिले में पहली बार ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की गई है। सदर थाना परिसर में यातायात थाना खोला गया है। शहर के पटेल चौक जय प्रकाश चौक सहित कई जगहों पर ट्रैफिक पुलिस के जवान तैनात रहेंगे।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 07:23 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 12:54 PM (IST)
स्‍थापना के 30 वर्षों बाद कैमूर में ट्रैफिक पुलिस की तैनाती, अब सुधरेगी शहर की यातायात व्यवस्था
भभुआ के जयप्रकाश चौक पर तैनात ट्रैफिक पुलिस के जवान। जागरण

संवाद सहयोगी, भभुआ (कैमूर)। जिला बनने के लगभग 30 वर्षों बाद कैमूर जिले को ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) मिली है। आए दिन भीषण जाम से जूझने वाले लोगों के लिए यह राहत भरी खबर है। ट्रैफिक की समस्‍या से राहत मिलने की उम्‍मीद है। गणतंत्र दिवस के मौके पर जिलाधिकारी नवदीप शुक्ल व  पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार ने यातायात थाना का शुभारंभ किया। सदर थाना परिसर में ही यह थाना भी होगा। यातायात की व्यवस्था एक थानाध्यक्ष, तीन एएसआइ, चार महिला सिपाही, तीन होमगार्ड तथा नौ पुरुष सिपाहियों के जिम्‍मे होगी।

दिखने लगा ट्रैफिक पुलिस की तैनाती का असर

यातायात थाना का उद्घाटन होने के साथ ही भभुआ व मोहनियां नगर में ट्रैफिक पुलिस के जवान अपनी ड्यूटी पर तैनात हो गए। भभुआ नगर के विभिन्न चौक-चौराहों पर ब्लू पैंट, उजले शर्ट, हेलमेट में ये यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे थे। शहर में पहली बार इस तरह के वर्दीधारियों को देख लोगों में खुशी दिखी।  प्रतिदिन जाम की समस्या से जूझने वाले एकता चौक व सब्जी मंडी रोड में ट्रैफिक पुलिस की तैनाती का असर भी दिखने लगा है। देा दिनों से सड़क पहले की अपेक्षा कुछ खाली जरूर दिखती है। बीच सड़क पर ई रिक्शा खड़ा कर सवारी उतारने व बैठाने वाले चालकों को फटकार लगाई जा रही है। इससे अब वाहनों के निकलने में भी आसानी हो रही है।

जिले की पुलिस ही संभालती थी यातायात व्‍यवस्‍था

ज्ञात हो कि कैमूर जिले की स्थापना 17 मार्च 1991 में हुई थी। उसके बाद से जिला यातायात पुलिस के बिना ही चल रहा था।  कैमूर जिले के भभुआ तथा मोहनियां नगर में ट्रैफिक पुलिस नहीं रहने से जाम की समस्या गंभीर थी। काफी जाम लगने के बाद थाने की पुलिस ही यातायात को व्‍यवस्थित करती थी। लेकिन अब ट्रैफिक के नियमों से प्रशिक्षित जवानों के आने से जाम से मुक्ति मिलेगी। परीक्षा या अन्य किसी मौके पर अक्सर दोनों नगर जाम से हांफते रहते थे। लेकिन अब जय प्रकाश चौक, पटेल चौक,  मोहनियां के चांदनी चौक,  आदि कई जगहों पर यातायात पुलिस तैनात रहेंगे।

chat bot
आपका साथी