बौद्ध सर्किट क्षेत्रों को घूमने निकले 100 सदस्यों का डेलीगेट्स पहुंचा बोधगया, जंक्शन पर हुआ भव्य स्वागत

केंद्रीय पर्यटन विभाग की ओर से सफदरजंग दिल्ली से गया जंक्शन विशेष ट्रेन पहुंची है।बोधगया के महत्व को जानने और उनसे जुड़े विषयों पर अध्ययन करने के लिए यह ट्रेन यहां पहुंची है। बोधगया में आए लोगों में टूर ऑपरेटर एवं पर्यटन विभाग के अधिकारी शामिल हैं।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 04:21 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 04:21 PM (IST)
बौद्ध सर्किट क्षेत्रों को घूमने निकले 100 सदस्यों का डेलीगेट्स पहुंचा बोधगया,  जंक्शन पर हुआ भव्य स्वागत
बोधगया में स्थापित भगवान बुद्ध की मूर्ति (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गया: पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की ओर से बौद्ध सर्किट पर निकली तीर्थयात्री पर्यटन विशेष ट्रेन मंगलवार को गया जंक्शन पहुंची। बोधगया के महत्व को जानने और उनसे जुड़े विषयों पर अध्ययन करने के लिए देश भर के बौद्ध सर्किट में मुख्य रूप से शामिल करीब 100 सदस्यों का यह डेलीगेट्स विशेष ट्रेन से यहां पहुंचा है।

महात्मा बुद्ध से जुड़े तमाम ऐतिहासिक स्थलों पर जाएंगे डेलीगेट्स

जंक्शन पहुंचने पर सभी डेलीगेट्स सदस्यों का स्वागत पर्यटन विभाग के गया जंक्शन सूचना अधिकारी अजय कुमार व मनोज कुमार ने गुलाब व बुके देकर किया। इसके साथ ही सभी को एक-एक  पर्यटक किट भी दिया गया। यह डेलीगेट्स दो दिनों तक बोधगया में रहकर महाबोधि मंदिर समेत महात्मा बुद्ध से जुड़े तमाम सभी इतिहासिक स्थलों पर जाएगी। इनके साथ दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों से लोग गया पहुंचे हैं।

बोधगया के बाद राजगीर, नालन्दा भी जाएंगे डेलीगेट्स

डेलीगेट्स में शामिल सुनील मिश्रा ने बताया कि बोधगया में घूमने के बाद वह सभी राजगीर, नालन्दा भी जाएंगे। वहां के बौद्ध स्थलों के विकास को लेकर भी जानकारी लेंगे। इस डेलीगेट्स के साथ पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक, पटना के जीवन प्रकाश पांडेय व अन्य अधिकारी साथ में हैं। 

बोधगया में आये लोगों में टूर ऑपरेटर एवं पर्यटन विभाग के अधिकारी शामिल हैं। बोधगया में इनका सम्मेलन भी होना है।  सम्मेलन में बौद्ध सर्किट में पर्यटन के विकास और प्रचार पर चर्चा की जाएगी। साथ ही पूरी दुनिया को यहां से पर्यटन विकास और इनसे जुड़े आधारभूत संरचनाओं के विकास को लेकर बेहतर संदेश दिया जाएगा। 

इस मौके पर बिहार पर्यटन के अधिकारी के अलावे आरपीएफ इंस्पेक्टर अजय प्रकाश व जीआरपी प्रभारी संतोष कुमार समेत रेलवे के अधिकारी व जवान शामिल थे।

chat bot
आपका साथी