साइबर ठग ने पटना के व्‍यक्ति को ऐसे बहलाकर बैंक अकाउंट से उड़ाए रुपये, आप ऐसी गलती ना करें

साइबर ठगों की सक्रियता काफी बढ़ गई है। आप भी सावधान हो जाइए क्‍योंकि आपके मोबाइल पर भी ऐसा कॉल आ सकता है। साइबर ठग कई लूप होल छोड़ते हैं यदि आप सतर्क रहें तो आप बच सकते हैं। कैसे की ठगी जानने के लिए पढि़ए यह खबर।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 02:33 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 03:11 PM (IST)
साइबर ठग ने पटना के व्‍यक्ति को ऐसे बहलाकर बैंक अकाउंट से उड़ाए रुपये, आप ऐसी गलती ना करें
सावधान ! आपके मोबाइल पर भी आ सकता है ऐसा कॉल, सांकेतिक तस्‍वीर ।

भभुआ, जागरण संवाददाता। पटना के राजेंद्र नगर में रहने वाले महेंद्र कुमार सिंह के खाते से एक साइबर ठग ने दो लाख से ज्‍यादा रुपये उड़ा लिए । उन्‍होंने भभुआ थाना में इसकी एफआइआर दर्ज कराई है। उन्‍होंने अपने एसबीआइ के खाता से जालसाजी कर दो लाख दस हजार रुपए निकासी किए जाने की शिकायत की है।

कस्‍टमर केयर नंबर ही था फर्जी

थाना में दिए गए आवेदन में महेंद्र सिंह ने लिखा है कि मोबाइल नंबर 7909002387 व 9430943911 पर मोबाइल नंबर 7478715885 से 22 जून को एक मैसेज के द्वारा सूचित किया गया कि मेरा बीएसएनएल का सिम केवाइसी आज खत्म हो रहा है। 24 घंटे में मेरा सिम बंद कर दिया जाएगा। साथ ही कस्टमर केयर नंबर 918697900365 पर तुरंत संपर्क करने को कहा गया। मैंने बताए नंबर पर उसी दिन संपर्क किया। फोन पर बताया गया कि बीएसएनएल 46 सेवा प्रारंभ कर रहा है। इसलिए सिम का फिर से केवाइसी करना होगा। इसके लिए उसने नेट बैंकिंग से रुपए बीएसएनएल को भुगतान करने की बात कही।

फॉरगॉट पासवर्ड में ही था पेंच

मैं अपने नेट बैंकिंग का यूजर आइडी और पासवर्ड भूल जाने के कारण जब ऐसा नहीं कर पाया तो एटीएम कार्ड से भुगतान करने को बताया। जो मैंने किया। फिर उसने कहा कि भुगतान का रेफरेंस नंबर बताएं। ताकि वो मेरा सिम चालू रखने की कार्रवाई कर सकें। ऐसा मैं नहीं कर सका। तब उसने फाॅरगॉट पासवर्ड पर जा कर नया पासवर्ड बनाने की सलाह दी। इसके बाद उसने पासवर्ड लोड करने को कहा। पासवर्ड बनाने के क्रम में ही उसने मेरे बैंक खाता से कुल दो लाख दस हजार रुपए कई बार में निकासी कर लिया। जब मैंने क्यूएस एप को हटाया तब एसबीआइ के ग्राहक सेवा पर इसकी शिकायत कर पाया। इस संबंध में थानाध्यक्ष रामानंद मंडल ने कहा कि आवेदन मिला है। जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी