सी-विजिल एप से आचार संहिता उल्लंघन मामलों का करें त्वरित निपटारा: डीएम

गया आदर्श आचार संहिता से जुड़े मामलों का त्वरित निष्पादन करने के लिए चुनाव आयोग की ओर से सी-विजिल एप बनाया गया है। इस विशेष एप के जरिए कोई भी नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 06:53 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 06:53 AM (IST)
सी-विजिल एप से आचार संहिता उल्लंघन मामलों का करें त्वरित निपटारा: डीएम
सी-विजिल एप से आचार संहिता उल्लंघन मामलों का करें त्वरित निपटारा: डीएम

गया : आदर्श आचार संहिता से जुड़े मामलों का त्वरित निष्पादन करने के लिए चुनाव आयोग की ओर से सी-विजिल एप बनाया गया है। इस विशेष एप के जरिए कोई भी नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस विषय को लेकर शनिवार को जिला परिषद सभागार में जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम अभिषेक सिंह ने चुनाव को लेकर बनी एक्सपेंडिचर एंड मॉनिटरिग सेल के अधिकारियों, पुलिस कर्मियों के साथ बैठक की। इस सेल के तहत काम करने वाली उडऩदस्ता व स्टैटिक निगरानी दल के अधिकारियों को कई निर्देश दिए गए। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि उडऩदस्ता व स्टैटिक निगरानी दल से जुड़े सभी पदाधिकारी एवं कर्मी अपनी जिम्मेदारी को समझें। जिला स्तर पर कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। सभी पदाधिकारी एवं कर्मी कंट्रोल रूम द्वारा किए जा रहे फोन कॉल्स को अनिवार्य रूप से रिस्पांस करेंगे। यदि कहीं से शिकायत, सूचना मिलती है कि संबंधित पदाधिकारी या कर्मी द्वारा कंट्रोल रूम के फोन कॉल का जवाब नहीं दिया जा रहा है तो करवाई की जाएगी। जिला निर्वाची पदाधिकारी सी-विजिल(नागरिक सतर्कता) एप पर निर्वाचन आयोग द्वारा जो भी शिकायतें आती हैं उसका ससमय निष्पादन करें। स्टैटिक दल में रहे संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने-अपने वाहनों पर स्टैटिक निगरानी दल लिखवाना सुनिश्चित करेंगे। ------- नाका बनाकर जगह-जगह वाहनों की जांच करने का दिया निर्देश - जिलाधिकारी ने सख्ती के साथ वाहनों की जांच करने को कहा। जगह जगह पर नाका बनाकर वाहनों की जांच करें। यदि कुछ संदिग्ध पाया जाता है तो अविलंब कंट्रोल रूम को सूचित करेंगे। वाहनों की जांच के क्रम में वाहन मालिकों से अच्छा व्यवहार रखें। महिला वाहन मालिक के रहने पर महिला पुलिसकर्मी द्वारा जांच कराने को कहा। उन्होंने कहा कि उडऩदस्ता व स्टैटिक निगरानी दल से जुड़े सभी पदाधिकारी अपने-अपने मोबाइल में ही सी-विजिल ऐप डाउनलोड रखें। चुनाव आयोग हर एक गतिविधी पर निगरानी रख रही है।

गौरतलब है कि सी-विजिल एक मोबाइल एपलीकेशन है। इसे कोई भी नागिरक अपने मोबाइल में डाउनलोड कर मामले में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

--------- कोषांगों के अधिकारी अपने यहां के हरेक क्रियाकलाप से रहें अपडेट -सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया कि संबंधित कोषांगों में क्या-क्या कार्य करना है इसकी पूरी जानकारी रखनी होगी। ताकि मतदान के समय कोई समस्या ना हो। बैठक में नगर आयुक्त सावन कुमार, वरीय उप समाहत्र्ता अमृता ओशो, एडीआईओ तरुण कुमार, वरीय उप समाहत्र्ता अमित राजन सहित एफएसटी, एसएसटी से जुड़े पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी