बाराचट्टी के गांवों में शादी-तिलक में जुट रही भीड़, 22 गांवों में हैं कोरोना संक्रमित

गया। बाराचट्टी प्रखंड अंतर्गत कुल 134 गांव हैं। 84 गांवों में कोरोना महामारी रहते हुए भी 165 विवाह कार्यक्रम आयोजित किए गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 10:59 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 10:59 PM (IST)
बाराचट्टी के गांवों में शादी-तिलक में जुट रही भीड़, 22 गांवों में हैं कोरोना संक्रमित
बाराचट्टी के गांवों में शादी-तिलक में जुट रही भीड़, 22 गांवों में हैं कोरोना संक्रमित

गया। बाराचट्टी प्रखंड अंतर्गत कुल 134 गांव हैं। 84 गांवों में कोरोना महामारी रहते हुए भी 165 विवाह कार्यक्रम आयोजित किए गए। सरकार आदेश के प्रति लोग स्वयं जागरूक नहीं हो रहे। शादी-विवाह में शामिल होने वाले लोग शारीरिक दूरी का अनुपालन नहीं कर रहे। 22 गांव में एक-दो लोग कोरोना संक्रमित हैं। जिसे चिकित्सक द्वारा 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहने को कहा गया है। बीते महीने बाराचट्टी के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बहुत ज्यादा मिली। प्रखंड के बीबी पेसरा, छौडाबांध, बजरकर, सरमा, मौनीयातरी, भदेया गांव में अब तक आठ लोगों की मौत कोरोना संक्रमित होने के कारण हुयी है। बावजूद इसके शादी-विवाह या तिलक में लोगों की भीड़ जुट रही है। जिससे संक्रमण बढ़ने का खतरा बना रहता है।

------

नही हो रहा शारीरिक दूरी का पालन

प्रखंड क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता रवि कुमार कहते हैं कि शादी-विवाह के कार्यक्रम में जो भी वाहन जा रहे हैं। उसमें बारातियों की कमी नहीं हो रही। सीट से लेकर वाहन के ऊपर भी बैठकर लोग बारात जा रहे हैं। इस पर प्रशासन द्वारा भी रोक नहीं लगाया जा रहा। ऐसे में कोरोना संक्रमण का फैलाव और तेजी से होगा।

------

तीन गांव माइक्रो कंटेनमेंट जोन

प्रखंड के तीन गांव माइक्रो कंटेनमेंट जोन है। जहां कोरोना संक्रमित हैं। बाराचट्टी में छह, रोही में पांच, पडेंया में पांच एवं 19 गांवों में एक-दो संक्रमित हैं। स्वास्थ्य प्रबंधक राकेश रंजन सिंह बताते हैं कि सभी संक्रमितों को दवा उपलब्ध कराते हुए होम क्वारंटाइन में रहने को कहा गया है। आशा कार्यकर्ता इनलोगों की रिपोर्ट हमलोगों को दे रही है। सभी संक्रमितों के दरवाजे पर स्टीकर साटा गया है, लेकिन लोग अपने घर पर साटे गए स्टीकर को फाड़कर फेंक देते है।

------

सीओ नहीं जानते कहां है कंटेनमेंट जोन : अंचल अधिकारी कैलाश महतो ने बताया कि कहां-कहां कंटेनमेंट या माइक्रो कंटेनमेंट जोन है। इस बात की जानकारी हमें नहीं है। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी सूची हमें उपलब्ध नही कराई है। पुलिस के सहयोग से हमलोग क्षेत्र में हो रहे शादी-विवाह पर नजर रखा जा रहा है। बाराचट्टी प्रखंड में कुल गांव : 134 कोरोना संक्रमण से ग्रसित गांव: 22 कोरोना संक्रमण से वंचित गांव: 112 प्रखंड में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या: 46 प्रखंड क्षेत्र से शादी के लिए दिए गए आवेदन : 165

chat bot
आपका साथी