औरंगाबाद में क्राप कटिंंग,प्रति हेक्‍टेयर 56 क्विंटल हुई धान की पैदावार, अच्‍छी उपज का है यह संकेत

धान की पैदावार की जानकारी लेने गुरुवार को अधिकारियों की टीम देव प्रखंड के भवानीपुर गांव पहुंची। एडीएम आशीष कुमार सिन्हा एवं जिला सांख्यिकी पदाधिकारी अरविंद कुमार के साथ पहुंचे अधिकारियों ने यहां किसान अमरेंद्र कुमार सिंह के खेत में लगे धान की फसल की क्राप कटिंग कराई गई।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 09:19 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 09:19 AM (IST)
औरंगाबाद में क्राप कटिंंग,प्रति हेक्‍टेयर 56 क्विंटल हुई धान की पैदावार, अच्‍छी उपज का है यह संकेत
औरंगाबाद में क्राप कटिंग कराते एडीएम। जागरण

औरंगाबाद, जागरण संवाददाता। धान की पैदावार की जानकारी लेने गुरुवार को अधिकारियों की टीम देव प्रखंड के भवानीपुर गांव पहुंची। एडीएम आशीष कुमार सिन्हा एवं जिला सांख्यिकी पदाधिकारी अरविंद कुमार के साथ पहुंचे अधिकारियों ने यहां किसान अमरेंद्र कुमार सिंह के खेत में लगे धान की फसल की क्राप कटिंग कराई गई। करीब 10 मीटर लंबे एवं पांच मीटर चौड़ाई क्षेत्रफल में कराई गई क्राप कटिंग में करीब 56 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उपज पाया गया। ग्रीन वेट प्रति एकड़ करीब साढ़े 22 क्विंटल धान की उपज पाया गया।

अभी है नमी, बावजूद पैदावार है अच्‍छी 

प्रखंड के जेएसएस अरमान मानूसी ने बताया कि औसत पैदावार अच्‍छी है। अभी धान के फसल में करीब दस प्रतिशत नमी है। ड्राई वेट कुछ कम होगा फिर भी पैदावार संतोषजनक है। बताया गया कि सभी प्रखंडों के पंचायतों में क्राप कटिंग कराकर पैदावार को देखा जाएगा। पैदावार की रिपोर्ट सरकार को भेजी जाती है। सीओ आशुतोष कुमार, प्रखंड कृषि पदाधिकारी देवेंद्र कुमार सिंह, राजस्व कर्मचारी मौजूद रहे।

अनुदानित दर पर गेहूं बीज का वितरण 

ओबरा  प्रखंड परिसर स्थित कृषि कार्यालय में प्रखंड कृषि पदाधिकारी पुनीत कुमार ने किसानों के बीच गेहूं का बीज का वितरण किया। अनुदानित दर पर गेहूं का बीज वितरण किया गया है। बताया कि डिलीवरी एवं काउंटर के माध्यम से किसानों को सुविधा हेतु बीज का वितरण किया जा रहा है। कहा कि जिन किसानों को ओटीपी प्राप्त है वैसे किसानों को बीज उपलब्ध कराया जा रहा है। दलहन एवं तिलहन से संबंधित बीज किसानों को दिया जा रहा है। किसान रामाधार सिंह, प्रमोद सिंह, बिंदा सिंह के अलावा दर्जनों किसानों को बीज मुहैया कराया गया। किसानों ने कहा कि कृषि विभाग के द्वारा किसानों को बीज उपलब्ध कराकर प्रोत्साहित किया गया। बीएओ ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा किसानों को जो कृषि विभाग से संबंधित सहायता दिया जा रहा है उसे बेहतर रूप से कृषि कार्य में प्रयोग करें। दोगुनी फसल की उपज करें। बीएओ ने किसान सलाहकार एवं कृषि पर्यवेक्षकों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि किसी तरह की कोई कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके लिए अपने क्षेत्र में जाकर जायजा ले तथा किसानों को सही मार्गदर्शन दें। अनिल सिंह, संतोष कुमार, विद्यावती कुमारी, शतानंद सिंह उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी