नारायण मेडिकल कालेज व अस्पताल में कोविड टीकाकरण 20 सितंबर से ,कोवीशिल्ड के लिए लगेगा शुल्‍क

कोवीशिल्ड वैक्सीन का डोज नारायण मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध है लेकिन उसके लिए सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा । जबकि कोवैक्सीन के पहले या दूसरे डोज के टीकाकरण के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 11:22 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 01:19 PM (IST)
नारायण मेडिकल कालेज व अस्पताल में कोविड टीकाकरण 20 सितंबर से ,कोवीशिल्ड के लिए लगेगा शुल्‍क
नारायण मेडिकल कालेज व अस्पताल में 20 से होगा कोविड वैक्‍सीनेशन,सांकेतिक तस्‍वीर।

डेहरी आन सोन (रोहतास ), संवाद सहयोगी। जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में आगामी  20 सितंबर से कोविड का कोवैक्‍सीन टीकाकरण निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि कोविशील्‍ड के लिए शुल्‍क चुकाना होगा। संस्थान के सचिव गोविंद नारायण सिंह के अनुसार आगमी  20 सितंबर से प्रत्येक कार्य दिवस को प्रातः दस बजे से मेडिकल कॉलेज में बने कोविड वैक्सीन केंद्र पर यह सुविधा उपलब्ध होगी।

उन्होंने बताया है कि कोविड वैक्सीन के रूप में कोवैक्सीन का डोज नारायण मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध कराया जाएगा। कोई भी व्यक्ति कोवैक्सीन का पहला डोज अथवा दूसरा डोज दोनों तरह की वैक्सीन निःशुल्क ले सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण  लेने के लिए  आधार नंबर तथा मोबाइल नंबर लाना होगा।

श्री सिंह ने कहा कि  टीकाकरण केंद्रों पर भारी भीड़ को देखते हुए और अस्पताल आने वाले लोगों द्वारा प्रबंधन से इसके लिए काफी दिनों से आग्रह किए जाने के बाद उक्त सेवा आरंभ की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोवीशिल्ड वैक्सीन का डोज भी नारायण मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध है, लेकिन उसके लिए सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। उन्होंने कहा  है कि कोवैक्सीन टीकाकरण के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

नौ दिन बाद जिले में मिला कोरोना संक्रमित, एक मरी

सासाराम जिला में लगभग एक सप्ताह पूर्व कोरोना संक्रमण से मुक्त रोहतास जिले में गुरुवार को कोविड-19 एक मामला सामने आया है। आरटीपीसीआर, एंटीजन कीट, ट्रूनेट मशीन से की गई पांच हजार से अधिक सैंपल जांच में एक व्यक्ति में कोरोना का लक्षण मिला है, जिसे होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। हालांकि मौसम को देखते हुए टेस्टिंग का काम तेजी से किया जा रहा है। साथ ही कोरोना संक्रमण के प्रसार को पूरी तरह से रोकने के लिए वैक्सीनेशन कार्य भी युद्धस्तर पर चलाया जा रहा है। सदर अस्पताल में 24 घंटे कोविड टीकाकरण कार्य किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक गुरुवार को 5347 सैंपल संग्रहित कर जांच की गई। जिसमें से एक सैंपल में कोरोना का लक्षण मिला है। संबंधित व्यक्ति को होम आइसोलेशन में रहने तमाम सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। मौसम को देखते हुए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। मास्क का उपयोग व दो गज दूरी का अनुपालन नितांत रूप से करने का निर्देश दिया जा रहा है, ताकि कोरोना संक्रमण के प्रसार को पूरी तरह से रोका जा सके। गत आठ सितंबर को जिला कोरोना संक्रमण से मुक्त हुआ था।

chat bot
आपका साथी