Covid in Rohtas: टोकाटोकी की नहीं पड़े जरूरत, मास्‍क और शारीरिक दूरी को बनाएं जीवन का हिस्‍सा

रोहतास के एसडीएम ने लोगों से अपील की है कि मास्‍क और शारीरिक दूरी अभी कोरोनावायरस से बचाव का सबसे बड़ा हथियार है। इसे अपने जीवन का हिस्‍सा बनाएं। संभलकर रहने से ही हम इस अदृश्‍य दुश्‍मन से बचे रह सकेंगे।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:21 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:21 AM (IST)
Covid in Rohtas: टोकाटोकी की नहीं पड़े जरूरत, मास्‍क और शारीरिक दूरी को बनाएं जीवन का हिस्‍सा
मास्‍क और शारीरिक दूरी को बनाएं जीवन का हिस्‍सा। प्रतीकात्‍मक फोटो

डेहरी ऑन सोन (रोहतास), संवाद सहयोगी। कोविड-19 को सही मायने में मात देना है, तो हम सभी को दो गज की दूरी के अनुशासन को अपने जीवन में उतारना होगा। सरकार नेे जरूरी सेवाओं और दफ्तरों में कामकाज शुरू करने के साथ ही दो गज की दूरी और मास्क जरूरी कर दिया गया है। इस फार्मूला को अपनाते हुए अपनी जिम्मेदारी को तबतक निभाने की जरूरत है, जबतक इस वायरस को पूरी तरह से मात देने वाली वैक्सीन तमाम लोग नहीं ले लेते हैं। ये बातें एसडीएम सुनील कुमार सिंह ने शुक्रवार को अभियान चलाकर कही। 

अदृश्‍य और अंजान दुश्‍मन से लड़ रहे हैं हम 

एसडीएम ने बताया कि इस समय देश एक ऐसे वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहा है, जो अदृश्य व अनजान है। ऐसे में उससे सुरक्षित रहना है, तो सावधानी तो बरतनी ही होगी। इस बारे में लोगों को बराबर जागरूक भी किया जा रहा है कि कोरोना के संक्रमण से बचना है, तो सार्वजनिक स्थलों पर एक दूसरे से कम से कम दो गज यानि छह फुट की दूरी बनाकर रखें।  मास्क सही ढंग से सभी लोग पहनें। मास्क पहनने का अर्थ आपका मुंह और नाक अच्छी तरह से ढका हो। क्योंकि संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से निकलने वाली बूंदों के संपर्क में आने से आप भी संक्रमण के शिकार हो सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि किसी भी स्थल पर भीड़भाड़ से बचें। खरीदारी के वक्त भी इसका पालन करना होगा। किसी भी दुकान पर एक समय पर पांच लोगो से ज्यादा की भीड़ से बचना होगा।

इसे अपना लें इसमें ही सबकी भलाई 

हर कदम पर टोकाटाकी के बाद ही सुरक्षा मानकों के पालन करने की आदत को छोड़कर अब खुद से इसको अपने जीवन में ढालना होगा, क्योंकि इसी में आपकी, आपके परिवार और समुदाय की भलाई है। कार्यालयों में भी एक उचित दूरी पर ही बैठकर कार्य करना होगा। घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाना भी बहुत जरूरी होगा। वायरस घर-दुकान या कार्यालय की सतह और सामानों पर भी हो सकते हैं, इसलिए साफ़-सफाई पर भी ज्यादा ध्यान देना जरूरी है। ऐसे स्थलों और दफ्तरों की सफाई के लिए ब्लीचिंग पाउडर या कीटाणुनाशक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी