CoronaVirus Third Wave Alert: भभुआ में कोविड-19 की तीसरी लहर से बचने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने सिखाए उपाय

सरकार व स्वास्थ्य विभाग अभी से कोरोना वायरस के संभावित तीसरी लहर से लडऩे की तैयारी में जुट गया है। जिला स्‍वास्‍थ्‍य समिति की ओर से कोरोना के संक्रमण को मात देने के लिए लोगों को कई तरह के उपाय बताए गए ।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:43 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 12:20 PM (IST)
CoronaVirus Third Wave Alert: भभुआ में कोविड-19 की तीसरी लहर से बचने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने सिखाए उपाय
कोरोना वायरस के संभावित तीसरी लहर से बचने की तैयारी, सांकेतिक तस्‍वीर ।

भभुआ, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस व उसके संक्रमण को कम करने के लिए वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाई गई है। लेकिन सरकार व स्वास्थ्य विभाग अभी से कोरोना वायरस के संभावित तीसरी लहर से लडऩे की तैयारी में जुट गया है। इस वैश्विक महामारी के खिलाफ कोविड-19 का टीका हमारे लिए  सुरक्षा कवच की तरह है। वहीं, मास्क और शारीरिक दूरी हमारा ढाल बनेंगे। जिनकी मदद से हम खुद के साथ अपने परिवार व समाज के लोगों को संक्रमण से मुक्त कर सकते हैं। सरकार के निर्देश के बाद जिले में अनलॉक की प्रक्रिया लागू की जा रही है। जिसके कारण अब लोगों का घर से निकलने का सिलसिला शुरू हो गया है। लेकिन अभी भी कुछ लोग नियमों का पालन करने में कोताही बरत रहे हैं। जिसका नजारा बाजारों, दुकानों, बस, ऑटो व अन्य स्थानों पर देखा जा सकता है। ऐसे में लोगों को जागरूक करने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति ने लोगों से नियमों के पालन करने की अपील की है।

वैक्सीनेशन व नियमों का पालन करने के लिये किया जा रहा है जागरूक :

प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. मीना कुमारी ने बताया कि जिले में फिलहाल कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार कम हुआ है, लेकिन खतरा कम नहीं हुआ है और लोगों की लापरवाही उनके लिए खतरा उत्पन्न कर सकती है। लोगों को जागरूक करने के लिए जिलास्तर से लेकर वार्ड स्तर तक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें लोगों को वैक्सीन लेने के साथ-साथ नियमों का पालन करने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। अब लोगों की जिम्मेदारी बनती है कि वह अपनी सोच और सामाजिक व्यवहार में परिवर्तन लाएं। कोरोना वायरस से $खुद को सुरक्षित रखने का सबसे महत्वपूर्ण उपाय है कि साफ-सफाई का ध्यान रखना। लोग अपने हाथों को समय-समय पर साबुन और पानी से धोएं। साथ ही, अल्कोहॉल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। लोगों को चाहिए कि अपनी आंखों को छूने से बचें, नाक और मुंह पर भी हाथ लगाने से बचना होगा। घर से बाहर निकलते समय बिना मास्क या फेसकवर के न निकलें। बाजारों या यात्री वाहनों में भी शारीरिक दूरी बनाकर रहें।

निर्धारित अवधि में अनिवार्य रूप से लें वैक्सीन की दूसरी  डोज :

प्रभारी सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए वैक्सीन लेना बहुत जरूरी है। फिलवक्त जिला स्वास्थ्य समिति के प्रतिरक्षण विभाग की ओर से लोगों को टीकाकृत करने के लिये वृहद् स्तर पर सत्रों का संचालन किया जा रहा है। जहां पर लोग वैक्सीन लेने के लिए आ रहे हैं। लोगों को लगता है कि टीके की एक डोज उन्हें कोरोना से सुरक्षित कर देगा, तो उनकी यह धारणा गलत है। संक्रमण से बचना है, तो उन्हें टीके की दूसरी डोज लेना अनिवार्य है। दूसरी डोज लेने के बाद ही किसी लाभुक के शरीर में एंटी बॉडिज का निर्माण पूरी तरह से होता है, जो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए जिले के निर्धारित वर्ग से सभी लाभार्थी विशेषकर 45 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोग निर्धारित अवधि में अपने टीके की दूसरी डोज लें और दूसरों को भी प्रेरित करें।

chat bot
आपका साथी