दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Rohtas: गेंहू की खरीदारी पर कोरोना महामारी का साया, कई पैक्‍सों के सचिव व अध्यक्ष हुए पॉजीटिव

पैक्‍सों व व्‍यापार मंडलों में नहीं हुई है गेहूं की खरीद। प्रतीकात्‍मक फोटो

गेहूं की खरीदारी पर भी कोरोना महामारी का साया पड़ गया है। अभी तक अधिकांश जगहों पर खरीदारी शुरू नहीं हो सकी है। कई पैक्‍सों के अध्‍यक्ष व सचिव कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इस कारण किसान बिचौलिये के हाथों गेहूं बेच रहे हैं।

Vyas ChandraTue, 04 May 2021 05:49 PM (IST)

सासाराम (रोहतास), जागरण संवाददाता। गेंहू अधिप्राप्ति पर कोरोना महामारी का साया (Corona Effect on Wheat Procurement) छाया हुआ है। अधिकांश सचिव-अध्यक्ष के कोरोना पॉजीटिव होने के कारण उनकी समिति का चयन अधिप्राप्ति कार्य के लिए नहीं हुआ है। जिनका हुआ भी है वहां 15 दिनों बाद भी गेहूं की खरीद का काम शुरू नहीं हो सका है। मंगलवार तक महज छह प्रखंडों में गेहूं की खरीद शुरू हुई। इन जगहों पर 53 किसानों से 453 एमटी गेहूं की खरीद हुई। 

डीसीओ को आवेदन देकर खरीदारी शुरू करने की मांग 

इस बीच सदर प्रखंड के रामपुर पैक्स से जुड़े किसानों ने मंगलवार को जिला सहकारिता पदाधिकारी (District Co operative Officer) को आवेदन दे अधिप्राप्ति कार्य शुरू करने की मांग की है। डीसीओ को दिए आवेदन में अमरजीत कुमार सिंह, जीतेंद्र सिंह, कालिका सिंह, सोनू कुमार सिंह, ओमप्रकाश सिंह, मंजीत सिंह, रविरंजन कुमार, निरंजन कुमार, मुन्ना कुमार सिंह, त्रिवेणी सिंह, कमलेश कुमार सिंह, संतोष कुमार सिंह, गोपाल चौरसिया, नागेंद्र कुमार सिंह समेत तीन दर्जन से अधिक किसानों ने कहा है कि खरीदार के इंतजार में गेहूं खलिहान में रखा हुआ है। अभी तक पैक्स के माध्यम से खरीदने का कार्य शुरू नहीं हो सका है। अधिप्राप्ति कार्य शुरू नहीं होने से औने-पौने दाम पर साहुकारों को बेचना मजबूरी हो गई है।

पैक्‍स के अध्‍यक्ष व सचिव हुए कोरोना पॉजिटिव 

बीसीओ रौशन कुमार ने कहा कि रामपुर पैक्स के अध्यक्ष व सचिव दोनों कोरोना पॉजीटिव हो गए हैं। इस कारण वहां पर गेंहू अधिप्राप्ति कार्य शुरू नहीं किया जा सकता। एक पैक्स को एक लॉट गेंहू खरीदने के लिए फिलहाल पैसा निर्गत उपलब्ध कराया गया है। इसमें  270 क्विंटल ही खरीद की जा सकती है। वैसे भी रामपुर पैक्स का चयन पूर्व से अधिप्राप्ति कार्य के लिए नहीं किया गया है। इस संबंध डीसीओ समरेश ने कहा कि फिलहाल 96 पैक्स व तीन व्यापार मंडल का चयन गेंहू अधिप्राप्ति कार्य के लिए किया गया है। आवश्यकतानुसार क्रय समिति की संख्या बढ़ाई जाएगी। जिस प्रखंड में अधिप्राप्ति कार्य शुरू है उसमें अकोढ़ीगोला, कोचस, दिनारा, नोखा, शिवसागर व नासरीगंज प्रखंड शामिल है। 

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.