बोधगया में कन्वेंशन सेंटर का हो रहा निर्माण

गया जिलाधिकारी ने शनिवार को शहरी क्षेत्र व बोधगया शहरी क्षेत्र में निर्माणाधीन विभिन्न योजनाओं का स्थल निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 11:33 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 11:33 PM (IST)
बोधगया में कन्वेंशन सेंटर का हो रहा निर्माण
बोधगया में कन्वेंशन सेंटर का हो रहा निर्माण

गया : जिलाधिकारी ने शनिवार को शहरी क्षेत्र व बोधगया शहरी क्षेत्र में निर्माणाधीन विभिन्न योजनाओं का स्थल निरीक्षण किया। बोधगया मठ के सौंदर्यीकरण, गौशाला का निर्माण, पीसीसी रोड सहित अन्य विकास कार्यों का जायजा लिया। भगवान बुद्ध के ज्ञान यात्रा के 5 स्थानों पर सड़क, पुल के विकास कार्य किए जा रहे हैं। इस योजना से आमजनों को स्वरोजगार प्राप्त हो सकेगा। पर्यटकीय ²ष्टि से भी इस क्षेत्र का विकास होगा। बोधगया मठ अंतर्गत गौशाला निर्माण का भी निरीक्षण किया। बताया गया कि गौशाला में बछड़ा को मिलाकर 118 गायें हैं। गौशाला के लिए बाउंड्री वाल का निर्माण आवश्यक है। •िाला पदाधिकारी ने हृदय योजना के प्रोजेक्ट मैनेजर को विस्तृत स्टीमेट बनाने का निर्देश दिया। इसके बाद सरस्वती स्थान का मुआयना किया। नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि सरस्वती स्थान के मेंटेनेंस के लिए बंदोबस्ती का प्रस्ताव तैयार करें। कन्वेंशन सेंटर का निरीक्षण करते हुए ड्रेनेज सिस्टम के विकास के लिए योजना तैयार करने को कहा। कन्वेंशन सेन्टर में 2000 लोगों के बैठने की क्षमता है। कन्वेंशन सेंटर के बन जाने से विदेश से आने वाले डेलिगेट्स को काफी सुविधा मिलेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री के विजन के अनुरूप यह कन्वेंशन सेंटर बनाया जा रहा है।

---------------

प्रेक्षागृह सह आर्ट गैलरी में जनसुविधाएं बेहतर रखने का निर्देश

-हरिदास सेमिनरी स्कूल के निकट प्रेक्षागृह सह आर्ट गैलरी के निरीक्षण में परिसर के चारों तरफ स्ट्रीट लाइट लगाने व पौधारोपण करने का निर्देश दिया। उप महाप्रबंधक, भवन निर्माण निगम द्वारा बताया गया कि 600 लोगों की बैठने की व्यवस्था इस प्रेक्षागृह में है। जिलाधिकारी ने पार्किंग स्थल, रैंप की व्यवस्था, प्रेक्षागृह में साउंडप्रूफ की व्यवस्था, फर्नीचर का जायजा लिया। गांधी मैदान स्थित प्रस्तावित पार्क के निर्माण का निरीक्षण करते हुए धीमी गति से कार्य करने वाले संवेदक को चेतावनी दी कि एक माह के अंदर कार्य मे सुधार, प्रगति नहीं लाने पर संवेदक के विरुद्ध प्राथिमिकी दर्ज होगी। खटाल को हटाने तथा बिजली के तार को बदलने का निर्देश दिया।

-----------

सेनेटरी नैपकिन तैयार करने वाली मशीन का किया उद्घाटन

-ढुंगेश्वरी हिल अंतर्गत डुंगेश्वरी वन समिति ने महिलाओं के विकास एवं कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिनका जिला पदाधिकारी द्वारा आज निरीक्षण किया गया। जिला पदाधिकारी ने महिलाओं द्वारा तैयार की जा रही सेनेटरी नैपकिन तैयार करने वाली मशीन का उद्घाटन किया। महिलाओं द्वारा तैयार वन पदार्थ से निर्मित मधु, सहजन का पाउडर, बेल का मुरब्बा इत्यादि पदार्थों की प्रदर्शनी को देखा। प्रोजेक्ट को-ऑर्डिनेटर शिव मालवीय ने बताया कि वन क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं के स्वावलंबन एवं स्वरोजगार के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिनका टेक्निकल सपोर्ट प्रेरणा द्वारा दिया जा रहा है। प्रशिक्षण प्राप्त संगीता कुमारी ने बताया कि एक मिनट में 30 से 50 सेनेटरी पैड तैयार कर लेते हैं।

------------

पैकेजिग

ब्रह्मवन पार्क में हर उम्र के लोगों के लिए होगी खास सुविधाएं

जासं, गया: वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा ब्रह्मवन पार्क के निर्माण कार्य का निरीक्षण जिला पदाधिकारी ने किया। गया वन प्रमंडल पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस पार्क में बटरफ्लाई गार्डन, कैफिटेरिया, आकर्षक लाइटिग, रॉक गार्डन, साइकिल ट्रैक, कैक्टस गार्डन, चिल्ड्रन प्ले एरिया, ट्रोटॉयज गार्डन, एडवेंचर पार्क इत्यादि का निर्माण कराया जा रहा है। यह सितंबर माह तक तैयार हो जाएगा। इस दौरान कई विभाग के अधिकारी साथ में थे।

chat bot
आपका साथी