प्रशिक्षण के दौरान बेहतर करने का दे योगदान : महानिरीक्षक

गया 205 कोबरा वाहिनी मुख्यालय बाराचट्टी में सोमवार को कोबरा पीआइ के नए बैच के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। प्रशिक्षण का शुभारंभ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के बिहार सेक्टर के महानिरीक्षक हेमंत प्रियदर्शी ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 11:42 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 11:42 PM (IST)
प्रशिक्षण के दौरान बेहतर करने का दे योगदान : महानिरीक्षक
प्रशिक्षण के दौरान बेहतर करने का दे योगदान : महानिरीक्षक

गया : 205 कोबरा वाहिनी मुख्यालय बाराचट्टी में सोमवार को कोबरा पीआइ के नए बैच के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। प्रशिक्षण का शुभारंभ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के बिहार सेक्टर के महानिरीक्षक हेमंत प्रियदर्शी ने किया। महानिरीक्षक ने नवागंतुक प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए उन्हें सुरक्षा बलों में प्रशिक्षण के महत्व के बारे में समझाया। इस क्रम में प्रशिक्षण से जुड़े अपने व्यक्तिगत अनुभवों को साझा करते हुए उन्होंने हरेक प्रशिक्षु को अपना शत-प्रतिशत प्रदर्शन करने की महत्ता के बारे में बताया। साथ ही पूर्व के अभियानों की खूबियों-खामियों से सीख लेने की बुनियादी जरूरत के बारे में भी बताया।प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने आंतरिक सुरक्षा के क्षेत्र में अपने तैनाती के इलाके को सुरक्षित रखने की आवश्यकता को समझने पर बल दिया। सभी कार्मिकों को पूरे तन-मन से देश सेवा में अपना योगदान देने हेतु प्रेरित किया। इसके अतिरिक्त प्रशिक्षण के दौरान व प्रशिक्षण के बाद कार्य क्षेत्र में सदैव अनुशासन के उच्च प्रतिमान स्थापित करने की आवश्यकता के बारे में बताने के साथ-साथ महानिरीक्षक ने कोविड-19 से बचाव हेतु 205 कोबरा वाहिनी के कमांडेंट सतत और सजग प्रयत्नों की प्रशंसा करते हुए सभी से व्यक्तिगत तौर पर सचेष्ट रहने की अपील की। प्रशिक्षण के दौरान अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य का ध्यान रखने का संदेश देते हुए उन्होंने सभी प्रशिक्षुओं को अपनी शुभकामनाएं दी। मौके पर 205 कोबरा के कमांडेंट कैलाश, द्वितीय कमान अधिकारी महाले मनीष, प्रशिक्षक व 276 प्रशिक्षु मौजूद थे।

-----------

एक सक्षम कमांडों तैयार करना

स्वप्निल, सहायक कमांडेंट (प्रशिक्षण) ने बताया कि प्रशिक्षुओं की शारीरिक दक्षता में इजाफा व उनके व्यावसायिक कौशल में अभिवृद्धि के साथ- साथ उन्हें मानसिक मजबूती प्रदान करना है। एक सक्षम कमांडो के रूप में तैयार करना है। कैंप में कार्मिकों व उनके परिवार जनों के उपयोग के लिए स्थापित किए गए नए आरओ सिस्टम का अनावरण किया। 205 कोबरा के तत्वावधान में चलाए जा रहे प्रथम महिला कमांडो बैच की प्रशिक्षुओं से मुलाकात की। उनकी प्रशिक्षण गतिविधियों का जायजा लिया।

--------

कोबरा ने नक्सल क्षेत्र में शांति व्यवस्था की कायम

बताया गया कि 205 कोबरा वाहिनी अपने तैनाती के इलाके में शांति व्यवस्था कायम रखने में सबसे अग्रणी एवं अहम भूमिका निभा रही है। घने व दुरूह जंगलों में निरंतर सघन अभियान चला कर 205 कोबरा ने गया जिले के अति नक्सल प्रभावित इलाकों में महती उपलब्धियां हासिल की हैं और कानून और व्यवस्था के प्रति जनमानस में नया विश्वास जगाया है जिससे नक्सल गतिविधियों पर लगाम लगी है।

chat bot
आपका साथी