संक्रमण की रोकथाम के लिए कांटेक्ट ट्रेसिग जरूरी

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण संक्रमितों की संख्या में जहां एक ओर इजाफा हुआ है वहीं इस संक्रमण ने कई जीवन को लील भी लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 05:05 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 05:05 PM (IST)
संक्रमण की रोकथाम के लिए कांटेक्ट ट्रेसिग जरूरी
संक्रमण की रोकथाम के लिए कांटेक्ट ट्रेसिग जरूरी

गया। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण संक्रमितों की संख्या में जहां एक ओर इजाफा हुआ है वहीं इस संक्रमण ने कई जीवन को लील भी लिया है। संक्रमण प्रसार के ऐसे समय में सुरक्षा के विभिन्न पैमानों को सख्ती से अपनाना महत्वपूर्ण है। वहीं वर्तमान समय में संक्रमण के प्रसार को समझने और इसकी रोकथाम के लिए कांटेक्ट ट्रेसिग को भी समझना जरूरी है। चूंकि कोविड 19 संक्रमण का फैलाव एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक होता है, इसलिए संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों पर नजर रखना जरूरी होता है। विशेषकर संक्रमितों के संपर्क में आए अधिक जोखिम वाले समूह जैसे ह्रदय रोग, मधुमेह तथा अन्य गंभीर रोग से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं व शिशुओं आदि लोगों की ट्रेसिग बहुत जरूरी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कांटेक्ट ट्रेसिग को बताया महत्वपूर्ण:

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कांटेक्ट ट्रेसिग के विषय में जानकारी साझा करते हुए बताया है कि संक्रमितों की पहचान करने और संक्रमण के प्रसार की कड़ी को तोड़ने की एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया कांटेक्ट ट्रेसिग है। इस प्रक्रिया के तहत वैसे लोगों की पहचान और इलाज का प्रबंधन करना है जो संक्रमित के संपर्क में आये हों या ऐसे लक्षण वाले लोगों से मिलने की संभावना रही हो।

कांटेक्ट ट्रेसिग में कोविड संक्रमित लोगों के संपर्क में आने का अंदेशा के बाद व्यक्ति को दो दिन से 14 दिन तक आइसोलेट कर उनमें संक्रमण के लक्षणों पर नजर रखा जाता है। कांटेक्ट ट्रेसिग के दौरान ऐसे लोगों को अपनी गतिविधियों को ट्रेक करने के लिए भी कहा जाता है जिसके अंतर्गत उनके विभिन्न स्थानों पर जाने और मिलने वाले लोगों पर भी खुद नजर रखने के लिए कहा जाता है।

कौन होता है कांटेक्ट :

कांटेक्ट की परिभाषा में वह लोग शामिल होते हैं जो संक्रमित के सीधे संपर्क में आए हों या ऐसे लक्षण वाले व्यक्ति से एक मीटर के दायरे में कम से कम 15 मिनट समय गुजारा हो। कांटेक्ट ट्रेसिग से संक्रमण की चेन को तोड़ने में मदद मिलती है। संक्रमण की रोकथाम के लिए यह एक आवश्यक उपाय है।

यदि आप संभावित कांटेक्ट हैं तो क्या करें:

यदि आप संभावित कांटेक्ट हैं तो पहले फोन के माध्यम से अपने क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मियों को इसकी सूचना दें। यदि आप कंफर्म कांटेक्ट हैं यानी आप संक्रमित के संपर्क में निश्चित रूप से आए हैं तो आप को क्वारंटाइन में रहने की जरूरत है। इसका मतलब आप 14 दिनों तक यानि लक्षण दिखने तक सबसे अलग रहे। इस दौरान अपने स्वास्थ्य और बीमारी के लक्षणों पर नजर रखेंगे। कांटेक्ट ट्रेसिग में हिस्सा लेकर आप संक्रमण की रोकथाम में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभा रहे होते हैं। इसकी मदद से वैसे लोग जो संक्रमण के प्रति अधिक चपेट में आने की संभावना हो उनका बचाव होता है। यह समुदाय के प्रति आपकी एकजुटता और गंभीरता का परिचायक है।

chat bot
आपका साथी