नवादा में सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के फॉर्म शुल्क पर अभिभावकों का भ्रम हुआ दूर

सीबीएसई से मान्यता प्राप्त विद्यालयों में 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए फार्म भरने की प्रक्रिया तेज है। 17 सितंबर से फार्म भरने की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। इस बीच अभिभावकों ने आरोप लगाया था कि परीक्षा फॉर्म के ज्‍यादा शुल्‍क लिए जा रहे हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 11:44 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 11:44 AM (IST)
नवादा में सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के फॉर्म शुल्क पर अभिभावकों का भ्रम हुआ दूर
नवादा के स्‍कूलों पर परीक्षा फाम के ज्‍यादा शुल्‍क लेने के थे आरोप, सांकेतिक तस्‍वीर।

नवादा, जागरण संवाददाता। सीबीएसई से मान्यता प्राप्त विद्यालयों में 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए फार्म भरने की प्रक्रिया तेज है। 17 सितंबर से फार्म भरने की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है और बोर्ड की ओर से इसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित की गई है। फॉर्म शुल्क को लेकर अभिभावकों और विद्यार्थियों में एक भ्रम की स्थिति कायम थी। अभिभावक निजी विद्यालयों पर अधिक शुल्क लेने का आरोप लगा रहे हैं, वहीं विद्यालय-प्रशासन की ओर से ऐसे आरोपों को निराधार बताया जा रहा है। इस कंफ्यूजन को दूर किया गया है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नई दिल्ली से संबद्धता प्राप्त मॉडर्न इंग्लिश स्कूल नवादा के निदेशक डॉ अनुज कुमार से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि सीबीएसई ने फार्म भरने के लिए 10वीं के विद्यार्थियों के लिए पांच मुख्य विषयों का 1500 रुपये शुल्क निर्धारित किया है। इसके अलावा यदि विद्यार्थी कोई अतिरिक्त विषय रखते हैं, जैसे कि कंप्यूटर, तो उसके लिए भी उन्हें 300 रुपये तथा माइग्रेशन शुल्क के रूप में 350 रुपये देना अनिवार्य है। इस प्रकार 10वीं का कुल मिलाकर फॉर्म शुल्क 2150 रुपये होता है।

इसी प्रकार 12वीं के विद्यार्थियों की बात की जाए तो उनके लिए भी पांच मुख्य विषयों का परीक्षा शुल्क कुल 1500 रुपये निर्धारित है। इसके अलावे अतिरिक्त विषय के 300 रुपये, प्रायोगिक परीक्षा-शुल्क के रूप में प्रति विषय 150 रुपये और माइग्रेशन शुल्क 350 रुपये सीबीएसई की ओर से निर्धारित किए गए हैं।

इस प्रकार 12वीं विज्ञान संकाय के बायोलॉजी के छात्र को यदि 4 विषयों (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और पेंटिग/कंप्यूटर) में प्रायोगिक परीक्षा देनी हो तो कुल मिलाकर 2450 रुपये और गणित के छात्र को 3 विषयों में प्रायोगिक परीक्षा देनी हो तो 2300 रुपये फॉर्म शुल्क के रूप में जमा करना अनिवार्य है।

अतिरिक्त विषय लेंगे तो 300 की राशि और बढ़ जाएगी। यह सीबीएसई के द्वारा निर्धारित शुल्क है जो कि केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड के वेबसाइट पर दिया गया सर्कुलर से स्पष्ट हो जाता है। यदि कोई विद्यालय इनके अलावा भी कोई अन्य शुल्क लेता हो तो यह विचारणीय प्रश्न है।

इसीबीएसई द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक राशि लेना गलत है। स्कूल प्रशासन बोर्ड द्वारा निर्धारित परीक्षा शुल्क ही छात्रों से लें ताकि स्कूलों पर अभिभावकों का भरोसा बना रहे।

chat bot
आपका साथी