नवादा में खूब चल रहा काेयला का काला कारोबार, एसडीओ ने छापेमारी कर डिपो को कराया सील

नवादा के रजौली में एसडीओ और सहायक खनन पदाधिकारी ने अवैध कोयला डिपो की सूचना पर छापेमारी की। कागजात नहीं दिखाने पर डिपो को सील करा दिया। इस छापेमारी के बाद हड़कंप मच गया। गाड़‍ियों के चालक फरार हो गए।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 05:48 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 05:48 PM (IST)
नवादा में खूब चल रहा काेयला का काला कारोबार, एसडीओ ने छापेमारी कर डिपो को कराया सील
कोयला डिपो को सील करवाते एसडीओ। जागरण

रजौली (नवादा), संवाद सूत्र। थाना क्षेत्र में धड़ल्ले से संचालित अवैध कोयला डीपो पर एसडीओ चंद्रशेखर आजाद व सहायक खनन पदाधिकारी विजय प्रसाद सिंह ने की छापेमारी। इस दौरान अवैध कोयला डंपिंग यार्ड को सील कर किया गया। शनिवार की दोपहर एसडीओ हरदिया स्थित कोयला डिपो संचालित होने की सूचना पर छापेमारी करने पहुंचे। इस दौरान अनुमंडल दंडाधिकारी अखिलेश्‍वर शर्मा एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रेम सागर मिश्र मौजूद रहे।

कोयले के डस्‍ट को एसडीओ ने कराया जब्‍त

एसडीओ के द्वारा हरदिया के एनएच 31 सड़क के किनारे सरकारी भुमि को कब्जा कर बनाये गये कोयला डंपिंग यार्ड में छापेमारी कर कोयले के डस्ट को सीज कर सहायक पदाधिकारी को सूचित किया। एसडीओ ने डंपिंग यार्ड में रहे कोयला लदे दो ट्रकों व जेसीबी मशीन को भी सीज करने का निर्देश दिया। जब तक ट्रक व उसपर लदे कोयले की कागजातों को नहीं दिखा दिया जाता तब तक डंपिग यार्ड के अंदर हीं कोयला डस्ट समेत वाहन व मशीन रहेंगे। कोल डीपो के संचालक संजीत कुमार को जब कागजात दिखाने के लिए कहा गया तो उसने बताया कि छापेमारी के दौरान पुलिस को देखकर ट्रक चालक फरार हो गया है। इसके कारण कागजातों को बाद में दिखाया जाएगा। हालांकि छापेमारी के दौरान हीं सहायक खनन पदाधिकारी बिजय प्रसाद सिंह डंपिंग यार्ड पहुंचे। इसके बाद एसडीओ ने सारी वस्तु स्थिति से अवगत कराकर कार्रवाई के लिए उन्हें अग्रसारित कर दिया। इसके बाद सहायक खनन पदाधिकारी ने डंपिंग यार्ड में लगे कोयला लदे ट्रकों के ऊपर चढ़कर छानबीन की। दोनों ट्रकों में लगभग 40 टन कोयले होने की संभावना जताई। साथ ही यार्ड में रहे कोयले की वजन का अंदाजा करीब 35 टन लगाया है। इसके कारण कोल डीपो को सील करने की कार्रवाई की गई है।

रविवार को दिखा देंगे सारे कागजात

साथ हीं ट्रक  (बीआर 06जीसी 8271 बीआर 27 जी 7339) में लदे कोयले के डस्ट के साथ डंपिंग यार्ड के कोयले की कागजात दिखाने को कहा गया। जिसके बाद कोयले डंपिंग यार्ड संचालक संजीत कुमार ने रविवार को सारा कागजातों को दिखाने के लिए समय का मांग की। खनन पदाधिकारी विजय प्रसाद सिंह ने बताया कि डंपिंग के लिए लाइसेंस नहीं है। इसके कारण नियमानुसार अवैध भंडारण व अवैध कोयला के धंधे को लेकर जुर्माना लगाया जाएगा। बताते चलें कि पिछली बार 9 जनवरी को भी एसडीओ चंद्रशेखर आजाद के पहल पर छापेमारी कर जुर्माने की राशि वसूल की गई थी। साथ ही पंद्रह दिनों के अंदर डंपिंग लाइसेंस बनाने या फिर साजो सामान को समेट लेने का निर्देश खनन पदाधिकारी ने दिया था। बावजूद कोयला डंपिंग व इसके अवैध व्यापार खुलेआम किया जाता रहा।  

chat bot
आपका साथी