आंधी-बारिश से नुकसान में अविलंब पीड़ितों तक मदद पहुंचाएंगे सीओ: डीएम

गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बाढ़ सुखाड़ व एईएस/ जेई बीमारी से बचाव को लेकर मंगलवार

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:59 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:59 PM (IST)
आंधी-बारिश से नुकसान में अविलंब पीड़ितों तक मदद पहुंचाएंगे सीओ: डीएम
आंधी-बारिश से नुकसान में अविलंब पीड़ितों तक मदद पहुंचाएंगे सीओ: डीएम

गया:

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बाढ़, सुखाड़ व एईएस/ जेई बीमारी से बचाव को लेकर मंगलवार को कलेक्ट्रेट में समीक्षा बैठक की। सभी अंचल अधिकारियों से कहा कि यदि किसी प्रखंड या जिला में लगातार 48 घंटे से ऊपर बारिश होती है तो संबंधित घाटों एवं नदी, पोखर के समीप मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करेंगे। सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि वज्रपात या आंधी तूफान आने के कारण किसी मवेशी/ व्यक्ति की मृत्यु व कच्चे घर की क्षति पहुंचती है तो वैसे संबंधित घरों या आश्रितों को तत्काल सहयोग/ मुआवजा दिया जाए।

प्रभारी पदाधिकारी जिला आपदा को निर्देश दिया कि बाढ़ एवं सुखाड़ से संबंधित सभी प्रकार की निविदा का कार्य पूर्ण कर लिया जाए। यदि कोई टेंडर का दर/ रेट के कारण नहीं हो पा रहा है तो मगध प्रमंडल के संबंधित जिलों से समन्वय स्थापित कर दर निर्धारण कर निविदा पूर्ण कर लें। पॉलीथिन सीट की उपलब्धता पर जोर देते हुए कहा कि पर्याप्त संख्या में पॉलिथीन सीट उपलब्ध रहनी चाहिए। डोभी प्रखंड के घोड़ा घाट एवं अन्य महत्वपूर्ण घाटों के जलस्तर पर नजर रखें। जल संसाधन विभाग के अभियंता से कहा कि तीन-तीन घंटे पर जल स्तर की रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी प्रखंडों एवं पंचायतों में फसल क्षति का आकलन ससमय कराने के लिए टीम को सक्रिय रखेंगे। जिला कृषि पदाधिकारी सुदामा महतो ने बताया कि 5 से 10 जुलाई के बीच धान की रोपनी प्रारंभ हो जाएगी।

-----------

एईएस/ जेई के मरीज के भर्ती होने की सूचना तुरंत प्रशासन को देने का निर्देश

-एईएस/ जेई की समीक्षा में जिलाधिकारी ने मगध मेडिकल अस्पताल के अधीक्षक को निर्देश दिया कि यदि कोई मरीज भर्ती होते हैं तो उसकी सूचना अविलंब उपलब्ध कराई जाए। ताकि संबंधित प्रखंड, पंचायत या संबंधित टोला के लोगों की जांच कराते हुए उन पर नजर रखी जा सके। मरीज का पूरा पता लिखे रहने से उस गांव के शेष बच्चों पर नजर रखते हुए उनका इलाज समय से शुरू करवाई जा सकती है।

-------------

पैकेजिग

जिले में सुअरबाड़ा वाले 161 टोला चिह्नित, दवा छिड़काव पर जोर

जासं, गया: सिविल सर्जन डॉ. कमल किशोर राय ने बताया कि जिले में 161 सुअर बाड़ा टोला (पिगरी एरिया) चिह्नित किए गए हैं। सभी टोलों में मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत दिए गए वाहन को चिह्नित किया गया है। ताकि जरूरत पर उन वाहनों की मदद ली जा सके। जिलाधिकारी ने इन सभी टोलों में दवा का छिड़काव /फोगिग करवाने का निर्देश दिया। सीएस ने बताया कि सभी पीएचसी में जांच किट उपलब्ध करा दी गई है। जिलाधिकारी ने दो टूक कहा कि किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। एक भी बीमार बच्चे की मृत्यु नहीं होनी चाहिए, यह ध्यान रखेंगे। बैठक में सहायक समाहर्ता, सिविल सर्जन, अधीक्षक, प्राचार्य मगध मेडिकल के अलावा दूसरे विभागीय अफसर मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी