सीएम नीतीश ने सासाराम को दिए ये तीन तोहफे, कहा- बेटियों को शिक्षा के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा

सीएम नीतीश कुमार ने सासाराम में तीन योजनाओं के लोकापर्ण किया। कहा- वह दिन दूर नहीं जब बिहार की मेधा की पहचान व चर्चा पूरे देश में होगी। उन्‍होंने लड़कियों की शिक्षा के लिए आइटीआइ धनकाढ़ा व महिला आइटीआइ भेलारी में छात्रावास का उदघाटन किया।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:59 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 07:40 AM (IST)
सीएम नीतीश ने सासाराम को दिए ये तीन तोहफे, कहा- बेटियों को शिक्षा के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा
बिहार के सीएम नीतीश कुमार की तस्‍वीर ।

रोहतास (सासाराम), जागरण संवादददाता। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) सोमवार, 21 जून को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सासाराम को तीन तोहफा दिया। उन्‍होंने स्थानीय परिसदन में बने अतिरिक्त सर्किट हाउस के अलावा सदर प्रखंड के धनकढ़ा में बने आइटीआइ व दिनारा प्रखंड के भेलारी में संचालित महिला आइटीआइ में सौ बेड के छात्रावास का लोकार्पण किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास में पैसे की कमी आड़े नहीं आएगी। बिहार के लड़के-लड़कियों को उच्च शिक्षा व रोजगार शिक्षा के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा। मेडिकल व इंजीनियरिंग कालेज में महिलाओं के लिए सीट आरक्षित कर दी गई है ताकि बेटियां अपने यहां शिक्षा ग्रहण कर डॉक्टर व इंजीनियर बन सके। अब वह दिन ज्यादा दूर नहीं यहां के मेधा की पहचान व चर्चा पूरे देश में होगी। कहा कि जब आधारभूत संरचना ही नहीं रहेगी तो बेहतर शिक्षा कैसे मिलेगी। महिला आइटीआइ में अब बेटियां वहीं रहकर शिक्ष्रा ग्रहण करेंगी इसी के लिए छात्रावास का निर्माण किया गया है। मौके पर भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता समेत दोनों प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

मिलेगी यह सुविधा

गौरतलब है कि लगभग तीन वर्ष पूर्व स्थानीय परिसदन कैंपस में अतिरिक्त सर्किट हाउस बनाने की योजना स्वीकृत की गई थी। जिसके लिए लगभग तीन करोड़ रुपये का एस्‍टीमेट स्वीकृत किया गया था। अब जिला मुख्यालय में जिला प्रशासन की देखरेख में तीन सर्किट हाउस का निर्माण हो गया है। इससे अधिकारियों, मंत्रियों व अन्य आगंतुकों को रखने में जिला प्रशासन को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं सदर प्रखंड को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में एक और तोहफा भी मिला। लगभग एक वर्ष पूर्व मुख्यमंत्री ने बेदा बस स्टैंड के पास बने महिला आइटीआइ का उदघाटन किया था। उसके बाद धनकढ़ा में दूसरा औद्योगिक प्रशिक्षण का लोकार्पण आज किया गया।

chat bot
आपका साथी