रोहतास के सिविल सर्जन ने कहा, अफवाह फैलाकर अस्‍पताल आने से रोका जा रहा कोरोना मरीजों को

रोहतास के सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार ने कहा है कि जिले में कोरोना मरीजों के इलाज की समुचित व्‍यवस्‍था है। बेड और ऑक्‍सीजन की कोई कमी नहीं है। लोग किसी तरह के अफवाहों पर ध्‍यान नहीं दें।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:11 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:11 AM (IST)
रोहतास के सिविल सर्जन ने कहा, अफवाह फैलाकर अस्‍पताल आने से रोका जा रहा कोरोना मरीजों को
सदर अस्‍पताल और इनसेट में सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार। फाइल फोटो

सासाराम (रोहतास), जागरण संवाददाता।  जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण महामारी के दौरान सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन और बेड की कमी नही होने का दावा सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार ने किया है। सिविल सर्जन ने इस बात की पुष्टि की है कि अभी वर्तमान में यहां बेड व ऑक्सीजन उचित मात्रा में मौजूद है। कमी का अफवाह फैला कोरोना मरीजों को सरकारी संस्थानों में आने से रोका जा रहा है।

कोरोना से ज्‍यादा तकलीफ होने पर आएं सदर अस्‍पताल 

उन्होंने बताया कि सासाराम सदर अस्पताल और बिक्रमगंज अनुमंडल अस्पताल में बनाए गए कोविड केयर सेंटर में शुक्रवार को भी पर्याप्त बेड मौजूद हैं । इसके अलावा जिले में ऑक्सीजन की भी कमी नहीं है। उन्होंने कहा  लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है और ना ही अफवाहों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। यदि किसी भी मरीज को कोरोना जैसे संक्रमण से ज्यादा तकलीफ हो तो वे लोग सासाराम सदर अस्पताल में भर्ती हो सकते हैं। कहा  कि यदि कोई व्यक्ति संक्रमित है और उसे घर में आइसोलेट होने के लिए उचित व्यवस्था नहीं है या उसे डर है कि उसके कारण अन्य सदस्यों को भी संक्रमण ना हो जाए तो ऐसे में वह खुद को सदर अस्पताल में आइसोलेट कर सकते हैं। उनकी  नियमित जांच और परामर्श के साथ-साथ उचित दवाई मुहैया कराई जाएगी।

अफवाह फैलाकर रोका जा रहा मरीजों को 

सिविल सर्जनने बताया कि कोविड मरीजों के लिए  डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर एवं कोविड केयर को  पूरी तरह से चालू रखा गया है।  सदर अस्पताल सासाराम में 80 बेड का कोविड केयर सेंटर बनाया गया है तथा 84 बेड का डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर बनाया गया है। उसमें 37 लोगों का इलाज जारी है। इसके अलावा बाकी बेड पूरी तरह से खाली है। इसलिए लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। उन्हें जब भी संक्रमण से कोई भी तकलीफ हो तो वे लोग आसानी से भर्ती हो सकते हैं।

जिले में बढ़ाया जाएगा कोविड केयर सेंटर:

सिविल सर्जन ने बताया जिले में संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कोविड केयर सेंटर को बढ़ाया जाएगा। वर्तमान में सासाराम सदर अस्पताल एवं बिक्रमगंज अनुमंडल अस्पताल में कोविड केयर सेंटर संचालित है। इसके अलावा डेहरी अनुमंडल अस्पताल में भी कोविड केयर सेंटर बनाने का निर्णय लिया गया है। डीएम व उनके द्वारा डेहरी अनुमंडल अस्पताल का जायजा भी लिया गया था। 

गाइडलाइन का करें पालन:

सिविल सर्जन ने कहा कि कोरोना संक्रमण अपने चरम सीमा पर है इसलिए संक्रमण को अनदेखी ना करें बल्कि संक्रमण से बचाव करें। उन्होंने कहा  लोग घरों से बाहर निकलते वक्त मास्क का प्रयोग सही तरीके से करें और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।  यदि अतिआवश्यक हो तो ही घरों से बाहर निकलें  अन्यथा अपने घरों में रहें । समय-समय पर हाथ को अच्छे साबुन से धोते रहें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी करते रहें।

chat bot
आपका साथी