चिंता: वायरल बुखार से बच्चों की परेशानी बढ़ी, नवादा के निजी अस्‍पतालों में मरीजों की लग रही भीड़

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि मौसम में बदलाव होने से प्रत्येक साल सर्दी खांसी बुखार निमोनिया सांस लेने में परेशानी की शिकायत उत्पन्न होती है। लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण को लेकर लोग ज्यादा परेशान दिख रहे हैं।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 03:04 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 03:04 PM (IST)
चिंता: वायरल बुखार से बच्चों की परेशानी बढ़ी, नवादा के निजी अस्‍पतालों में मरीजों की लग रही भीड़
अस्‍पताल में बच्‍चों को भर्ती कराने के लिए बैठी महिलाएं। जागरण।

जागरण संवाददाता, नवादा। जिलेभर में बदलते मौसम की वजह तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा है। इससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है। वायरल बुखार का फैलाव भी काफी तेजी से हो रहा है। वायरल बुखार की चपेट में ज्यादातर बच्चे आ रहे हैं। वायरल बुखार के कारण सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों की भीड़ दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार की सुबह करीब 11 बज रहे थे। शहर के प्रसाद बिगहा स्थित डॉ. सुनील कुमार के निजी क्लीनिक पर पहुंचा तो देखा कि सैंकडा़ें की संख्या में परिजन अपने बच्चों के साथ बैठे थे। कई महिलाएं छोटे-छोटे बच्चों को अपने गोद में लेकर बैठी थी। कई महिलाओं से मिलकर बातचीत की गई। अधिकांश लोगों ने बताया कि बच्चे को सर्दी-खांसी व बुखार है। डॉक्टर साहब से दिखाने के नंबर लगाकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद चिकित्सक के कक्ष में प्रवेश किया तो देखा कि लगभग बच्चे वायरल बुखार से पीडि़त आ रहे थे। जिसका इलाज करने में चिकित्सक व्यस्त दिखे।

मरीज के परिजनों की जुबानी

अपने बच्चे का इलाज कराने पहुंचे तरमा वजीरगंज के पिंकू कुमार एवं गोविंदपुर के संजय कुमार ने बताया कि करीब चार दिन से बच्चा को सर्दी-खांसी व बुखार है। दवा का असर रहने पर ठीक रहता है। असर समाप्त होते ही बुखार लग जाता है। वहीं भंडाजोर के सुरेंद्र कुमार एवं नारदीगंज के गौरी कुमारी ने बताया कि करीब चार दिन पूर्व सरकारी अस्पताल में बच्चे का इलाज कराया था। लेकिन, ठीक नहीं हुआ। इसके बाद प्राइवेट चिकित्सक से दिखाने आए हैं।बच्चे के बीमार होने के बाद काफी परेशानी हो रही है।

सर्दी-खांसी से बच्चो को हो रही परेशानी

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि मौसम में बदलाव होने से प्रत्येक साल सर्दी खांसी, बुखार, निमोनिया, सांस लेने में परेशानी की शिकायत उत्पन्न होती है। लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण को लेकर लोग ज्यादा परेशान दिख रहे हैं। इलाज कराने के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं। इससे लोगो को घबराने की जरूरत नही है। खान-पान के साथ समय पर इलाज कराने से रोग से निजात मिल जाएगा। उन्होंने बताया कि करीब 15 दिनों से मौसम में उतार-चढ़ाव होने से खासकर बच्चो में सर्दी-खांसी व बुखार होने की शिकायत बढ़ी है। प्रतिदिन सैकड़ो बच्चे अस्पताल पहुंच रहे हैं।

बरतें सावधानी

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ सुनील कुमार ने बताया कि वायरल बुखार से बचाव के लिए लोग ताजा भोजन करें। प्रोटीन्युक्त भोजन का सेवन करें, फ्रिज का पानी का उपयोग न करें, साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। सावधानी ही सबसे बड़ा बचाव है।

chat bot
आपका साथी