Chhath Puja 2021: पहले अर्घ्य के लिए रोहतास के घाट तैयार, व्रतियों की सुविधा का रखा गया खास ख्याल

लोक आस्था का महापर्व छठ के आज तीसरे दिन छठ व्रति अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे। इसको लेकर रोहतास में घाटों पर सजावट के साथ सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा के लिए बैरिकेडिंग और गोताखोरों की भी तैनाती की गई।

By Rahul KumarEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 11:42 AM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 11:42 AM (IST)
Chhath Puja 2021: पहले अर्घ्य के लिए रोहतास के घाट तैयार, व्रतियों की सुविधा का रखा गया खास ख्याल
रोहतास में छठ महापर्व को लेकर घाट पर की गई सजावट। जागरण
रोहतास, जागरण संवाददाता ।  लोक आस्था के चार दिवसीय महापर्व छठ को लेकर जिले के सभी घाट सजधज कर तैयार हैं। बुधवार को छठ व्रति अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे। दोपहर बाद से व्रतियों का घाटों पर आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। जिला प्रशासन व छठ पूजा समितियों द्वारा महा पर्व को लेकर तैयारी की गई है। एक तरफ जहां घाट पर आने जाने के लिए व्रतियों की सुविधा का ध्यान रखा गया है, वहीं दूसरी तरफ उनकी सुरक्षा के लिए घाटों पर बैरिकेडिंग और गोताखोरों को तैनात किया गया है।लगभग सभी घाटों को रंग बिरंगी रोशनी से सजाया गया है।
ठंड से बचाव को लेकर घाटों पर टेंट लगाए गए हैं। कई जगह व्रतियों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है। जहां-तहां सात घोड़ों के रथ पर सवार भगवान सूर्य की मूर्ति स्थापित की गई है और शहर के लगभग हर गली व मुख्य सड़क पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। घाटों पर खिलौने व चाट नाश्ते की दुकानें सज गई है। पूजा को ले मंगलवार से ही बाजारों में खरीदारी के लिए भारी भीड़ उमड़ पड़ी। आज भी सुबह से जमकर खरीदारी हो रही है। जगह जगह फल फूल ईख व अन्य पूजन सामग्रियों के स्टाल लगे हुए हैं। व्रतियों के अनुसार इस बार महंगाई थोड़ी ज्यादा है, लेकिन आस्था के सामने उसकी कोई परवाह नहीं है।
बेदा सूर्य घाट, बड़ी लाइन नहर घाट, लालगंज नहर घाट, फजलगंज दुर्गाकुंड समेत दर्जनों घाटों पर पूजा समिति के सदस्य व प्रशासनिक कर्मी तत्परता के साथ तैनात हैं। सूर्य मंदिर तालाब समेत तमाम घाटों पर व्रतियों की सुविधा के लिए उनके बैठने की जगह पर नाम पट्टिका लगाई गई है। ज्यादा गहराई वाले तालाबों में सुरक्षा के दृष्टिकोण से टायरों के ट्यूब डाले गए हैं। इससे पहले मंगलवार की शाम व्रतियों ने श्रद्धा पूर्वक गुड़ और चावल का खीर बनाकर प्रसाद ग्रहण किया। प्रसाद पाने के लिए शहर में देर रात तक लोगों की आवाजाही लगी रही। इधर प्रशासन द्वारा लोगों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से घाटों पर पुलिस की तैनाती की गई है।
chat bot
आपका साथी