नवादा के कृषि विभाग में धोखाधड़ी का खेल, बिना अनुशंसा 56 क्विंटल चना और 43 क्विंटल मसूर का उठाव

बीज भंडार के प्रोपराइटर भी वितरण से इंकार कर रहे थे। जिन किसानों का नाम उठाव का जिक्र सूची में था उस किसान के दिये गए नम्बर एटीएम द्वारा संपर्क करने पर किसान बीज का उठाव से सीधे इंकार कर गए।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 11:31 AM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 02:57 PM (IST)
नवादा के कृषि विभाग में धोखाधड़ी का खेल, बिना अनुशंसा 56 क्विंटल चना और 43 क्विंटल मसूर का उठाव
नवादा में बीज भंडार में जांच करते अधिकारी। जागरण।

संवाद सूत्र, नरहट (नवादा)। बिना अनुसंशा के समय से पूर्व पूरे प्रखंड के लिए अनुदानित दर पर आवंटित 56 क्विंटल चना और 43 क्विंटल मसूर का वितरण आनलाइन में दिखाने पर कृषि विभाग सकते में आ गई। आनन फानन में बीएओ नरेश प्रसाद की अगुवाई में प्रखंड स्तरीय कृषि विभाग की टीम ओलिपुर बाजार स्थित सर्वोत्तम बीज भंडार पहुंचकर स्टाक पंजी की जांच की। बीएओ ने बताया कि जांच में पंजी से मिलान करने पर बीज का उठाव ही नहीं दिख रहा था। बीज भंडार के प्रोपराइटर भी वितरण से इंकार कर रहे थे। जिन किसानों का नाम उठाव का जिक्र सूची में था उस किसान के दिये गए नम्बर एटीएम द्वारा संपर्क करने पर किसान बीज का उठाव से सीधे इंकार कर गए।

14 नवंबर से 80 प्रतिशत अनुदानित दर पर प्रत्येक पंचायतों को साढ़े चार क्विंटल चना का वितरण करना था। समय से पूर्व ही आनलाइन में प्रत्येक पंचायत में लक्ष्य से अधिक उठाव दिख रहा था। कृषि विभाग में इस तरह धोखाधड़ी के खेल से प्रखंड कृषि पदाधिकारी अचंभित थे। जांच चल ही रहा था। एटीएम द्वारा प्रत्येक पंचायत में आनलाइन में चना का उठाव दिखा रहे किसान इंददेव प्रसाद ङ्क्षसह पुन्थर, प्रवीण कुमार सैदापुर आदि किसानों से फोन कर चना उठाव की जानकारी प्राप्त कर रहे थे। तभी आनलाइन से अचानक किसानों का नाम गायब होने लगा। जब कई पंचायतों में उठाव किए गए किसानों के नाम गायब होने लगा तब जांच कर रहे कृषि पदाधिकारी ने सबूत के तौर पर स्क्रीन शाट ले लिया। हालांकि उसके बाद भी कई पंचायत में किसानों के नाम फर्जी उठाव दिखा रहा था।

बीएओ नरेश प्रसाद ने बताया कि अनियमितता की जानकारी पर सर्वोत्तम बीज भंडार ओलिपुर के दुकान की जांच की गई है। आनलाइन में बिना को आर्डिनेटर एवं बिना किसान सलाहकार की अनुसंसा के किसानों के बीच चना बीज वितरण दिखा रहा है, जबकि दुकान की जांच में पंजी पर किसी भी किसान का उठाव दर्ज नहीं है। दुकानदार बीज वितरण से इंकार कर रहा है। बीएओ ने बताया कि गड़बड़ी कहां से हुई है सभी ङ्क्षबदुओं पर जांच की जा रही है। इस मौके पर एटीएम शिवनाथ केसर वाणी, कृषि समन्वयक चंदन कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी