सासाराम में होमगार्ड परीक्षा के दौरान दो छात्र ले भागे OMR की कार्बन कॉपी, देखते रह गए शिक्षक

होमगार्ड परीक्षा में 11450 परीक्षार्थी शामिल हुए जबकि 3908 अनुपस्थित रहे। इस दौरान नकल करते एक अभ्यर्थियों को पकड़ा गया जिन्हें परीक्षा से निष्कासित करते हुए पुलिस के हवाले किया गया। वहीं दो परीक्षार्थी ओएमआर की कॉपी लेकर भागने में सफल रहे।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 04:32 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 04:32 PM (IST)
सासाराम में होमगार्ड परीक्षा के दौरान दो छात्र ले भागे OMR की कार्बन कॉपी, देखते रह गए शिक्षक
रोहतास महिला कॉलेज केंद्र पर परीक्षार्थी की तलाशी लेते कर्मी।

जागरण संंवाददाता, सासाराम : रोहतास। जिले के 30 केंद्रों पर रविवार को गृह रक्षा वाहिनी (होमगार्ड) बहाली परीक्षा संपन्न हो गई। जिसमें 11450 परीक्षार्थी शामिल हुए, जबकि 3908 अनुपस्थित रहे। इस दौरान नकल करते एक अभ्यर्थियों को पकड़ा गया, जिन्हें परीक्षा से निष्कासित करते हुए पुलिस के हवाले किया गया। वहीं दो परीक्षार्थी ओएमआर की कॉपी लेकर भागने में सफल रहे। जिनके विरूद्ध केंद्राधीक्षकों द्वारा स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। डीइओ संजीव कुमार समेत अन्य अधिकारियों ने केंद्रों का दौरा कर परीक्षा का जायजा लिया। यह परीक्षा सासाराम के 20 व डेहरी के 10 केंद्रों पर एक पाली में सुबह 10 से 12 बजे तक आयोजित की गई।

परीक्षार्थी सुबह आठ बजे से ही अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंचना शुरू कर दिए थे। हालांकि शहर में जाम रहने के परीक्षार्थियों को अपने केंद्र पर पहुंचने में परेशानियों का सामना करना पड़ा। परीक्षा को देखते हुए इस बार प्रशासन की तरफ नो इंट्री लागू नहीं किया गया था न ही मुख्य चौक-चौराहे पर सुरक्षाकर्मी ही तैनात किए गए थे। जिससे कि ट्रैफिक व्यवस्था को समय से कंट्रोल किया जा सके। थर्मल स्क्रीनिंग व सैनिटाइजेशन कार्य होने के कारण परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की लंबी लाइन लगी रही। कई परीक्षार्थी नोटिस बोर्ड पर चिपके रौल नंबर देखने में भी व्यस्त रहे। परीक्षा केंद्र के समीप धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई थी तथा संचालित होने वाले फोटो स्टेट की दुकानों को बंद कर दिया गया था।

दंडाधिकारी थे परीक्षा केंद्र पर तैनात

डीइओ संजीव कुमार ने बताया कि जिले के 30 केंद्रों पर होमगार्ड बहाली परीक्षा सुबह 10 से 12 बजे तक आयोजित की गई। परीक्षा को कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण माहौल में सपन्न कराने का निर्देश केंद्राधीक्षकों व दंडाधिकारियों को दिया गया था। हॉल के अंदर मोबाइल, कैलकुलेटर समेत अन्य इलेक्टॉनिक समान ले जाने पर प्रतिबंधित किया गया था। मुख्य द्वारा परीक्षार्थियों की सघन तलाशी लेने व उनका थर्मल स्क्रीनिंग व सैनिटाइज्ड करने के बाद ही अंदर जाने की अनुमति दी गई। कहा कि परीक्षा में 15358 परीक्षार्थियों को शामिल होना था। जिसमें से 11450 शामिल हुए तथा 3908 अनुपस्थित रहे। संत पॉल स्कूल व कैंब्रिज कॉनवेंट स्कूल लोधी बरांव से एक-एक परीक्षार्थी ओएमआर की कार्बन कॉपी लेकर भागने में सफल रहे। जबकि रामा रानी जैन बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय डेहरी से कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया।

chat bot
आपका साथी