हर प्रखंड में शिविर लगा वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य की होगी जाच

-आज विश्व भर में मनाया जाएगा यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे कीप द प्रॉमिस की थीम पर होगा आधारित सिविल सर्जन को पत्र लिखकर किया गया निर्देशित --------- जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 08:43 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 08:43 PM (IST)
हर प्रखंड में शिविर लगा वरिष्ठ
नागरिकों के स्वास्थ्य की होगी जाच
हर प्रखंड में शिविर लगा वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य की होगी जाच

गया । विश्वभर में गुरुवार को यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे मनाया जा रहा है। इस वर्ष यह दिवस कीप द प्रॉमिस थीम पर आधारित है। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने सभी जिलों के सिविल सर्जन को पत्र लिखकर इसके संबंध में निर्देशित किया है।

----------

12 से 19 दिसंबर

तक लगेगा शिविर

पत्र के माध्यम से बताया गया कि 12 से 19 दिसंबर तक राज्य के सभी जिलों के सदर अस्पतालों, अनुमंडलीय अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, शहरी स्वास्थ्य केंद्रों, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं विकसित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में शिविर लगाकर वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी। शिविर आयोजन की समुचित तैयारी करने के लिए सिविल सर्जन को निर्देशित भी किया गया है।

-----------

गैर संचारी एवं नेत्र रोगों

की जांच एवं दवा वितरण

12 से 19 दिसंबर तक लगाए जाने वाले कैंप में गैर संचारी एवं नेत्र रोगों की जांच पर विशेष बल दिया जाएगा। इसमें मधुमेह, उच्च रक्तचाप, ह्रदय रोग, गठिया, पार्किन्संस, मनोभ्रंश, अल्जायमर, नाक-कान-गला रोग, दंत एवं नेत्र रोग शामिल होंगे। जांच के बाद बुजुर्गो को दवा भी दी जाएगी। इसके लिए संबंधित सिविल सर्जन को पर्याप्त मात्रा में जरूरी दवा एवं जांच के लिए ग्लूकोमीटर, लैंसेट, ग्लुकोस्ट्रिप, बीपी मशीन आदि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही शिविर के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार की बात कही गई है।

-------------

यूनिवर्सल हेल्थ

कवरेज का उद्देश्य

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार बिना किसी आर्थिक चुनौती के समुदाय के सभी लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच सुनिश्चित होना ही यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज का मुख्य उद्देश्य है। आम लोगों को केवल आधारभूत स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना इसका उद्देश्य नहीं है बल्कि गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा की पहुंच समुदाय तक सुनिश्चित कराने के साथ निरंतर इसमें सुधार करना भी है।

chat bot
आपका साथी